कोरोना महामारी में डूबा क्रूज बिजनेस

punjabkesari.in Wednesday, Jul 08, 2020 - 07:42 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः हर साल लाखों लोगों को समुद्र की लहरों पर सवार होकर सैर कराने वाला क्रूज कारोबार कोरोना महामारी के चलते डूब गया है। इस महामारी के कारण समुद्र की लहरों में हिचकोले खाने वाले दुनियाभर के 400 क्रूज अब विभिन्न स्थानों पर खड़े हो गए हैं सिर्फ वही क्रूज काम कर पा रहे हैं। जिनको संकट में फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए  सरकारें ऑपरेट करने की इजाजत दे रही हैं। क्रूज ऑपरेट करने वाली बड़ी कंपनी बिल बर्क के 105 जहाज दुनिया के विभिन्न हिस्सों में खड़े हो गए हैं। इनमें सबसे ज्यादा 40 जहाज में खड़े हैं, जबकि 20 जहाज कैरबियन क्षेत्र में, 35 एशिया में, 10 इस्टर्न पेसेफिक क्षेत्र में खड़े हैं और ये ,सारे जहाज अगली तिमाही भी ऐसे ही खड़े रहेंगे।
PunjabKesari
मैटेनेस पर अरबों का खर्च
कोरोना के कारण क्रूज कंपनियों सबसे बडा ऐसेट इनके क्रूज पर ही संकट मडराने लगा है क्योंकि ऑपरेशनल ना होने और रखरखाव  के अभाव में कई क्रूज खराब भी हो सकते हैं। ये क्रूज आकार में बहुत बड़े होते हैं लिहाजा इनको पार्क करने का खर्च भी काफी ज्यादा है सबसे ज्यादा दिक्कत पार्किंग की स्पेस को लेकर है। जिस तरह करीब 16000 जहाज एयरपोर्ट्स पर मौसम की दुश्वारियों के बीच खुले में खड़े हैं उसी तरह ये क्रूज भी समंदर के किनारों पर तूफान और लहरों के जोखिम के बीच ही पार्क किए गए हैं।
PunjabKesari
क्रूज के 9 ब्रांड ऑपरेट करने वाली कार्निवल कॉर्पेरशन के मुताबिक क्रूज चलाने का कंपनी का मासिक खर्च करीब 250 मिलियन डॉलर (लगभग 18 अरब) रुपए के करीब है। अभी कंपनी को इसके भविष्य को लेकर अस्थिरता के चलते दूसरी तिमाही में करीब 4.4 बिलियन डॉलर (329 अरब) रुपए के नुकसान की आशंका है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News