लॉकडाउन के बाद पहली बार उड़ानों की एक हजार के पार

Tuesday, Aug 25, 2020 - 05:46 PM (IST)

नई दिल्लीः लॉकडाउन के दौरान दो महीने के स्थगन के बाद दोबारा शुरू होने पर नियमित यात्री उड़ानों की संख्या सोमवार को पहली बार एक हजार के पार पहुंच गई। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज एक ट्वीट में कहा, ‘‘25 मई को परिचालन दोबारा शुरू होने के बाद पहली बार नियमित घरेलू यात्री उड़ानों की संख्या एक हजार के पार पहुंची है। यह एक और मील का पत्थर है। घरेलू और अंतररष्ट्रीय उड़ानों में लगातार वृद्धि से यह क्षेत्र मजबूत होकर उभर रहा है।'' 

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, सोमवार को कुल 1,012 उड़ानें रवाना हुईं जिनमें 95,850 यात्रियों ने सफर किया। पूर्णबंदी के दौरान 25 मार्च से देश में सभी तरह की नियमित यात्री उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। दो महीने बाद 25 मई से कोविड-19 से बचाव के उपायों वाले दिशा-निर्देशों के साथ सीमित संख्या में घरेलू यात्री उड़ानों की अनुमति दी गई।

नियमित अंतररष्ट्रीय उड़ानें अभी शुरू नहीं की गई हैं लेकिन कुछ देशों के साथ द्विपक्षीय समझौतों के तहत बेहद सीमित संख्या में उड़ानें शुरू की गई हैं। विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए छह मई से ही वंदे भारत मिशन के तहत उड़ानों का परिचालन हो रहा है।

jyoti choudhary

Advertising