करोड़ों की ट्रांजैक्शन करने वाली कंपनियों को देनी होगी ये जानकारी

punjabkesari.in Sunday, Feb 04, 2018 - 12:02 PM (IST)

नई दिल्लीः पिछले 15 दिनों में करोड़ों की ट्रांजैक्शन करने वाली जिन कंपनियों का डाटा जी.एस.टी. विभाग ने एकत्रित किया है, उन्हें अब मूवमैंट्स ऑफ  गुड्स की जानकारी देने के लिए नोटिस जारी होने शुरू हो गए हैं। नोटिस के मुताबिक कंपनियों को बताना पड़ेगा कि उन्होंने किस ट्रांजैक्शन के साथ कितना माल कहां भेजा। किस व्हीकल पर कितने बजे माल गया। व्हीकल नंबर और माल के भार की पर्ची पेश करने के लिए नोटिस में कहा गया है।

क्या है मामला
पता चला है कि अधिकारियों को छानबीन में 20 से 25 ऐसी कंपनियां मिली हैं, जिन्होंने आपस में ही एक-दूसरे के साथ करोड़ों की ट्रांजैक्शन की हुई है। यही नहीं कैनरा बैंक, एच.डी.एफ.सी. बैंक, विजया बैंक, इलाहाबाद बैंक और इंडियन बैंक में एक ही कंपनियों के ट्रांजैक्शन करने के नाम सामने आए है। यानी बिल खरीदने वाली कंपनियों ने उक्त बैंकों में आर.टी.जी.एस. के जरिए पैसा ट्रांसफर किया और उसी दिन लाखों-करोड़ों रुपए बिल बेचने वालों ने नकद में निकाले। अब जाली बिल बेचने और खरीदने किसी भी कीमत पर विभाग के नेट से बाहर नहीं भाग सकते। इनमें सबसे ज्यादा बिल स्टील, कापर, ब्रास, जिंक के खरीदे गए हैं।

उधर, दूसरी ओर विभाग ने आज हौजरी व धागे के बिल खरीदने वाले और बिल बेचने वालों की स्टेट बैंक ऑफ  इंडिया की राहों रोड शाखा, पंजाब नैशनल बैंक माडल टाऊन और फिरोजपुर रोड से यस बैंक शाखा से स्टेटमैंट हासिल की है। हौजरी के बिलों में आधा दर्जन के आस-पास कुछ लोगों का पता चला है। इसके लिए बीते कल एडीशनल कमिश्नर सौरव राज खुद लुधियाना आए थे और उन्होंने डिप्टी एक्साइज एंड टैक्सेशन कमिश्नर पवन गर्ग को उक्त व्यक्तियों व उनकी कंपनियों पर कार्रवाई करने के लिए अपनी ओर से अधिकार पत्र साइन करके दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News