कोरोना वायरस का असर, कच्चा तेल 2 दशक के निचले स्तर पर

punjabkesari.in Monday, Apr 20, 2020 - 11:53 AM (IST)

सिंगापुरः कोरोना वायरस प्रकोप और भंडारण क्षमता के न होने के चलते अमेरिकी कच्चा तेल सोमवार को दो दशक से अधिक के अपने निचले स्तर 15 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर आ गया। एशियाई बाजार में शुरुआती कारोबार के दौरान अमेरिकी मानक वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) 19 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ 14.73 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर आ गया। 

हालांकि, बाद में इसमें कुछ सुधार हुआ और यहा 15.78 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। अंतरराष्ट्रीय मानक ब्रेंट क्रूड 4.1 प्रतिशत गिरकर 26.93 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया, हालांकि बाद में इसमें थोड़ा सुधार हुआ और यह 28.11 डॉलर के भाव पर था। हाल के सप्ताहों में लॉकडाउन और यात्रा प्रतिबंधों के कारण दुनिया भर में कच्चे तेल की मांग घटी है। 

घरेलू वायदा बाजार यानि मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल अप्रैल वायदा में निचला सर्किट लग गया। अप्रैल वायदा ने 1,135 रुपए का निचला स्तर छू लिया, जो कि अभी तक का सबसे निचला स्तर है। वहीं मई और जून वायदा में क्रमश: करीब 9.50 फीसदी और करीब 6.50 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार हो रहा है।

कच्चे तेल के मार्केट पर क्या कहते हैं जानकार
एंजेल ब्रोकिंग डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक आज अप्रैल वायदा की एक्सपायरी है और चूंकि उत्पादन में कटौती मई के बाद होने का अनुमान है। यही वजह है कि ट्रेडर्स मई और जून कॉन्ट्रैक्ट में खरीदारी कर रहे हैं। उनका कहना है कि कच्चा तेल मई वायदा में 1,500 रुपए-1,600 रुपए के दायरे में खरीदारी करनी चाहिए, जबकि जून वायदा में 1,700 रुपए से 1,800 रुपए के दायरे में खरीदारी कर सकते हैं। 

केडिया एडवाइजरी के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया के मुताबिक मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानि MCX पर कच्चा तेल मई वायदा में 1,750 रुपए के लक्ष्य के लिए 1,880 रुपए के भाव पर बिकवाली की जा सकती है। उनका कहना है कि इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 1,950 रुपए का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए।

वहीं कमोडिटी बाजार के विशेषज्ञ मनोज कुमार जैन का कहना है कि आज अप्रैल वायदा की एक्सपायरी है। इसके अलावा अप्रैल और मई वायदा के बीच काफी अंतर है, इसलिए फिलहाल ट्रेड लेने से बचना चाहिए। हालांकि उनका कहना है कि कच्चे तेल के मार्केट में ट्रेंड अभी भी निगेटिव है। MCX पर कच्चा तेल मई वायदा का भाव नीचे में 1,680 रुपए के स्तर को छू सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News