सेबी के कर्मचारियों को सोशल स्टॉक एक्सचेंज पर दान की मंजूरी पर विचारः बुच

punjabkesari.in Friday, Mar 15, 2024 - 10:33 AM (IST)

मुंबईः भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) की चेयरपर्सन माधवी पुरी बुच ने बृहस्पतिवार को कहा कि निदेशक मंडल अपने कर्मचारियों को ‘सोशल स्टॉक एक्सचेंज' (एसएसई) के जरिए पैसे दान करने की अनुमति देने पर विचार करेगा। नवगठित सोशल स्टॉक एक्सचेंज पर पहले पांच गैर-लाभकारी संस्थाओं को सूचीबद्ध करने के अवसर पर बुच ने कहा कि सेबी के कर्मचारियों को अभी प्रतिभूतियों में निवेश करने की अनुमति नहीं है और उन्हें वंचित लोगों के उत्थान में भाग लेने की अनुमति दी जानी चाहिए। 

सेबी की प्रमुख ने कहा, ‘‘वास्तव में हम सेबी कर्मचारियों के लिए शून्य-कूपन, शून्य-प्रिंसिपल बॉन्ड खरीदने में सक्षम होने की अनुमति लेने के लिए शुक्रवार को निदेशक मंडल में जा रहे हैं। अभी हमें प्रतिभूतियां खरीदने की अनुमति नहीं है।'' ‘शून्य-कूपन, शून्य-प्रिंसिपल' एसएसई पर सूचीबद्ध गैर-लाभकारी संगठनों को धन दान करने के माध्यम हैं। उन्होंने इस प्रस्ताव के पारित होने की उम्मीद जताते हुए कहा कि वह व्यक्तिगत रूप से लड़कियों की मुक्ति के मुद्दे का समर्थन करने के लिए बहुत उत्सुक हैं। 

सेबी की वेबसाइट के मुताबिक, मार्च 2022 तक लगभग 1,000 लोग पूंजी बाजार नियामक में काम कर रहे थे। उन्होंने कहा कि एसएसई एक ऐसी अवधारणा है जहां अच्छी तरह से विनियमित और भरोसेमंद बाजार सामाजिक कारणों में मदद करने में भूमिका निभा सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News