कोयला मंत्री ने तालचर फर्टिलाइजर से कहा, कोयला गैसीकरण परियोजना में लाएं तेजी

punjabkesari.in Wednesday, Aug 19, 2020 - 03:03 PM (IST)

नई दिल्ली: कोयला मंत्री प्रल्हाद जोशी ने मंगलवार को तालचर फर्टिलाइजर्स लिमिटेड की परिचालन गतिविधियों में हुई प्रगति की समीक्षा की और उसे कोयला गैसीकरण परियोजना में तेजी लाने के लिए कहा। तालचर फर्टिलाइजर्स लिमिटेड- गेल इंडिया लिमिटेड, कोल इंडिया लिमिटेड, राष्ट्रीय रसायन और उर्वरक लिमिटेड और फर्टिलाइजर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एफसीआईएल) के बीच एक संयुक्त उद्यम है।

कोयला गैसीकरण परियोजना में लाएं तेजी
जोशी ने एक ट्वीट में कहा, ‘तालचर फर्टिलाइजर्स लिमिटेड की परिचालन गतिविधियों में प्रगति का जायजा लिया। उन्हें कोयला गैसीकरण परियोजना में तेजी लाने की सलाह दी और उन्हें मंत्रालय की ओर से समर्थन का आश्वासन दिया।’ सरकार ने पहले कहा था कि कोयला गैसीकरण आधारित अमोनिया-यूरिया परियोजना, देश में अपनी तरह की पहली परियोजना होगी जहां प्रतिदिन 2,200 टन अमोनिया की और 3,850 टन यूरिया उत्पादन की क्षमता होगी। ओडिशा स्थित इस अत्याधुनिक संयंत्र में एक बिक्री योग्य उत्पाद के रूप में प्रतिदिन 100 टन सल्फर ‘फ्लेक्स’ का उत्पादन होगा।

10,000 से अधिक लोगों को रोजगार
सरकार ने कहा था कि यह संयंत्र में प्रतिदिन कोयले से 23.8 लाख टन घन मीटर प्राकृतिक गैस के बराबर संश्लिष्ठ गैस का उत्पादन होगा। पहले एफसीआईएल के स्वामित्व वाले इस संयंत्र ने मार्च 1999 में उत्पादन करना बंद कर दिया था। अब, तालचर फर्टिलाइजर्स लिमिटेड अपने परिचालन को पुनर्जीवित कर रहा है। इस परियोजना में प्रतिवर्ष 12.7 लाख टन (नीम-कोटेड यूरिया) का उत्पादन होगा, जिसमें फीडस्टॉक के रूप में स्वदेशी कोयले और ‘पेट कोक’ के मिश्रण का उपयोग किया जाएगा। निर्माण अवधि के दौरान 10,000 से अधिक लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है और संयंत्र के परिचालन के शुरू होने पर 4,000 से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर खुलेंगे।
कोयला मंत्री ने तालचर फर्टिलाइजर को कोयला गैसीकरण परियोजना में तेजी लाने को कहा

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News