ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना के लिए 35 करोड़ रुपए का निवेश करेगी कोल इंडिया

punjabkesari.in Tuesday, May 18, 2021 - 05:49 PM (IST)

नई दिल्लीः कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) ने कहा कि वह कोविड-19 संकट को देखते हुए ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने के मकसद से 22 अस्पतालों में 25 ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र स्थापित करने के लिए 35 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। सार्वजनकि क्षेत्र उद्यम सोमवार को एक बयान में कहा कि ये संयंत्र कोल इंडिया के खुद के अस्पतालों और उन जिला अस्पतालों में स्थापित किए जाएंगे जहां उसकी चार अनुषंगियां 3,328 बिस्तरों की ऑक्सीजन जरूरतें पूरी करने के लिए काम कर रही हैं। कोविड-19 के मामलों में आई तेजी के साथ भारत चिकित्सीय ऑक्सीजन की कमी का सामना कर रहा है। 

कंपनी ने बयान में कहा, "कोल इंडिया ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने के मकसद से 22 अस्पतालों में 25 ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों की स्थापना के लिए 35 करोड़ रुपए का निवेश कर रही है।" कोल इंडिया ने कहा कि जहां 20 संयंत्रों की कुल ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता 12,700 लीटर प्रति मिनट से थोड़ा ज्यादा होगी, वहीं उसके चार संयंत्र मिलकर 750 घन मीटर प्रति घंटा ऑक्सीजन का उत्पादन करेंगे। इसके अलावा एक रिफिल संयंत्र है। 

महारत्न कंपनी ने बताया कि 25 संयंत्रों में से पांच संयंत्र कोल इंडिया के खुद के अस्पतालों में लगाए जा रहे हैं और उनसे 332 बिस्तरों की ऑक्सीजन जरूरतें पूरी होंगी। कंपनी इसके लिए 4.25 करोड़ रुपए का निवेश कर रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News