Layoffs: छंटनी का सिलसिला जारी, अब इस कंपनी में निकाले जाएंगे कर्मचारी

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2024 - 01:17 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः दुनिया की प्रमुख टेक कंपनियों में छंटनी का सिलसिला जारी है। माइक्रोसॉफ्ट, गूगल जैसे बड़े नामों के बाद अब Qualcomm ने भी छंटनी की घोषणा की है। स्मार्टफोन चिप मैन्युफैक्चरिंग की प्रमुख कंपनी क्वालकॉम ने कैलिफोर्निया वॉर्न (वर्कर एडजस्टमेंट एंड रीट्रेनिंग नोटिफिकेशन) एक्ट के तहत 226 कर्मचारियों की छंटनी की जानकारी दी है, जो नवंबर 2024 के दूसरे सप्ताह से शुरू होगी।

सैन डिएगो में 16 फैसिलिटीज से होगी छंटनी

क्वालकॉम की यह छंटनी सैन डिएगो स्थित उसकी 16 फैसिलिटीज और हेडक्वार्टर से की जाएगी। हालांकि, कंपनी ने यह नहीं बताया कि साइबरसिक्योरिटी टीम पर इसका प्रभाव पड़ेगा या नहीं।

यह भी पढ़ेंः Edible oil Price: कुकिंग ऑयल की ऊंची कीमतों पर सरकार का सख्त रुख, कंपनियों से मांगा जवाब

छंटनी का कारण

टेक क्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने इस छंटनी का कारण व्यापारिक रणनीति में बदलाव को बताया है। कंपनी का कहना है कि वह अपने निवेश, संसाधन और प्रतिभा को इस तरह से पुनर्गठित कर रही है कि वह नए अवसरों का अधिकतम लाभ उठा सके।

यह भी पढ़ेंः Flight Bookings: फ्लाइट टिकट के दामों में भारी वृद्धि, दीवाली पर यात्रा करने वालों की मुश्किलें बढ़ीं

अन्य बड़ी टेक कंपनियों में भी छंटनी

इससे पहले अगस्त 2024 में इंटेल, सिस्को और आईबीएम जैसी बड़ी कंपनियों ने भी छंटनी की थी। इंटेल ने 15,000, सिस्को ने 6,000 और आईबीएम ने 1,000 कर्मचारियों को बाहर करने का फैसला लिया था। अगस्त के दौरान कुल 27,000 कर्मचारियों की छंटनी हुई, जिससे इस साल अब तक कुल छंटनी का आंकड़ा 1,36,000 पर पहुंच गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News