वैश्विक बाजार में सुस्त पड़ा चीन, सितंबर में लगातार पांचवें महीने आयात और निर्यात में गिरावट

punjabkesari.in Saturday, Oct 14, 2023 - 07:12 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः वैश्विक मांग कमजोर होने के कारण चीन के निर्यात और आयात में लगातार पांचवें महीने सितंबर में 6.2 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। एपी के अनुसार चीन के निर्यात और आयात दोनों में सितंबर में एक साल पहले की तुलना में गिरावट आई है, हालांकि वैश्विक मांग के सुस्त रहने के बावजूद गिरावट की गति धीमी है।

शुक्रवार को जारी सीमा शुल्क आंकड़ों से पता चलता है कि सितंबर में निर्यात लगातार पांचवें महीने 6.2 प्रतिशत घटकर 299.13 अरब डॉलर रह गया। आयात भी 6.2 प्रतिशत घटकर 221.43 अरब डॉलर रह गया। चीन ने 77.71 अरब डॉलर का व्यापार अधिशेष दर्ज किया, जो अगस्त में 68.36 अरब डॉलर था।

सीमा शुल्क के सामान्य प्रशासन के प्रवक्ता लू डालियांग ने शुक्रवार को बीजिंग में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि महामारी से वैश्विक अर्थव्यवस्था की वसूली की अस्थिर गति चीन के निर्यात के सामने सबसे बड़ी चुनौती थी। हाल के महीनों में नेताओं की ओर से विभिन्न नीतिगत समर्थन उपायों को लागू करने के बाद चीन की अर्थव्यवस्था में धीमी गति से गिरावट आई है। हालांकि, प्रोपर्टी सेक्टर अर्थव्यवस्था के लिए चुनौती बना हुआ है। बिक्री में गिरावट आई है और डेवलपर्स अपने भारती ऋण को चुकाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

केंद्रीय बैंक ने उधार लेने के नियमों को आसान बनाया है और छोटे व्यवसायों के लिए कुछ कर राहत उपायों को प्रदान करते हुए पहली बार घर खरीदने वालों के लिए बंधक दरों में कटौती की है। फेडरल रिजर्व, यूरोप और एशिया के केंद्रीय बैंकों द्वारा पिछले साल मुद्रास्फीति को कम करने के लिए ब्याज दरों में वृद्धि शुरू करने के बाद चीन की निर्यात की मांग कमजोर हो गई, जो कई दशकों के उच्च स्तर पर थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News