China जल्द करेगा $283 अरब डॉलर के आर्थिक पैकेज की घोषणा, शेयर बाजार में तेजी की उम्मीद

punjabkesari.in Friday, Oct 11, 2024 - 12:11 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः चीन के शेयर बाजारों में आने वाले दिनों में एक बड़ी तेजी की संभावना जताई जा रही है, क्योंकि सरकार जल्द ही $283 अरब डॉलर के नए आर्थिक पैकेज की घोषणा कर सकती है। इस पैकेज का उद्देश्य देश की अर्थव्यवस्था को स्थिर करना और निवेशकों का विश्वास बहाल करना है। यह घोषणा 12 अक्टूबर को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान चीन के नए वित्त मंत्री लैन फोआन द्वारा की जा सकती है।

पिछले महीने चीन ने ब्याज दरों में कटौती की थी और शेयर बाजार व रियल एस्टेट क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के लिए कई कदम उठाए थे, जिससे शेयर बाजार में काफी तेजी आई। हालांकि, निवेशक इस बार स्थायी विकास के लिए मजबूत राजकोषीय उपायों की उम्मीद कर रहे हैं।

विशेषज्ञों का मानना है कि इस पैकेज का साइज महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि यह जरूरी है कि इसका उद्देश्य दीर्घकालिक घरेलू विकास को बढ़ावा देना हो, बजाय कि केवल रियल एस्टेट या इंफ्रास्ट्रक्चर पर ध्यान केंद्रित किया जाए। INSEAD के प्रोफेसर पुषन दत्त का मानना है कि पैकेज को घरेलू परिवारों की स्थिति सुधारने पर ध्यान देना चाहिए।

अगर इस वीकेंड घोषणा नहीं होती है, तो अगले 6 महीनों में पैकेज की घोषणा की जा सकती है और चीन अपने पब्लिक खर्चों को बढ़ाने के लिए सरकारी बॉन्ड जारी कर सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News