चीन का मार्च में निर्यात बढ़ा, आयात में आई कमी

Friday, Apr 12, 2019 - 07:13 PM (IST)


नई दिल्ली: चीन के निर्यात बाजार में रौनक देखने को मिली है। डॉओ जॉन्स के आंकडों के मुताबिक चीन के निर्यात व्यापार से 32.64 बिलीयन डॉलर की बचत हुई है। लेकिन वित्तीय वर्ष की चौधी तिमाही में 6.0 बिलीयन डॉलरअतिरिक्त आने की उम्मीद थी। पिछले साल वित्तीय वर्ष में चीन में 7.3 फीसदी निर्यात बढ़ने का अनुमान था। लेकिन  इसमें 14.2 फीसदी का उछाल आया है।  

विश्लेषकों का कहना है कि फरवरी में लूनर न्यू ईयर की छुट्टियों के बाद कारोबारी गतिविधियों में तेजी आने से शिपमेंट की वैश्विक मांग में कमी के बजाय मौसमी कारकों में कमी हो सकती है। घरेलू क्षेत्र में सामान की मांग में कमी आने के कारण निर्यात बाजार में 1.3 फीसदी गिरावट आई है।जो कि 7.6 फीसदी गिरावट के अनुमान से कम है। आंकड़ों के अनुसार चीन ने पहली तिमाही में अमेरिका 62.66 बिलियन डॉलर का अधिशेष दिया था। जिसके बाद चीनी युआन 6.7303 से डॉलर के मुकाबले 6.7225 तक मजबूत हुआ है।

वैश्विक अर्थव्यवस्था के समक्ष खतरा: आईएमएफ 
अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने चेताया है कि वैश्विक आर्थिक वृद्धि के सुस्त पडऩे और कई देशों के ऊपर भारी कर्ज चढ़ा होने के बीच वैश्विक अर्थव्यवस्था में व्यापार युद्ध जैसे खुद पैदा किए जा रहे अवरोध ठीक नहीं हैं। आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लेगार्दे ने बृहस्पतिवार को आईएमएफ-विश्वबैंक की बैठक के उद्घाटन में संवाददाता सम्मेलन में कहा, 'अहम बात यह है कि गलत नीतियां से बचना चाहिए। व्यापार के मामले में यह और भी जरूरी है। उन्होंने कहा, 'हमें शुल्क और अन्य बाधाओं समेत खुद से दिए घावों से बचने की जरूरत है।' उन्होंने कहा कि इस नाजुक समय पर नीति निर्माताओं के लिए महत्वपूर्ण दिशानिर्देश यह होना चाहिए किसी को नुकसान नहीं हो। 

लेगार्दे ने अमेरिका और चीन के बीच लंबे समय से चल रहे व्यापार युद्ध का विशेष रूप से जिक्र नहीं किया। आईएमएफ प्रमुख ने कहा कि अर्थव्यवस्था के बुरे समय में व्यापार मोर्चे पर तनाव सामने आ रहे हैं। वैश्विक अर्थव्यवस्था का परिदृश्य बिगड़ा है। उन्होंने कहा कि 70 प्रतिशत वैश्विक अर्थव्यवस्था धीमी वृद्धि दर का सामना कर रही है। मुद्राकोष ने हाल ही में अमेरिका, यूरोप, जापान और वैश्विक अर्थव्यवस्था के अपने अनुमान को घटाया है। मुद्राकोष के अर्थशास्त्रियों ने वैश्विक आर्थिक वृद्धि के अनुमान को 2018 में 3.6 प्रतिशत से घटाकर 2019 में 3.3 रहने का अनुमान लगाया है।      

jyoti choudhary

Advertising