FB के बाद चीन की कम्पनी टैनसैंट को 10 लाख करोड़ का घाटा

punjabkesari.in Wednesday, Aug 01, 2018 - 10:57 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः अमरीका के शेयर बाजारों में टैक्नोलॉजी कम्पनियों के शेयरों की पिटाई का सिलसिला जारी है। चीन की एक टैक्नोलॉजी कम्पनी टैनसैंट के शेयर 6 महीनों में 25 प्रतिशत तक लुढ़क गए हैं और कम्पनी का मार्कीट कैप्टलाइजेशन 143 बिलियन डालर (करीब 10 लाख करोड़ रुपए) कम हो गया है। फेसबुक को पिछले तीन दिन में 136 बिलियन डॉलर के नुक्सान के बाद दुनिया की टैक्नोलॉजी कम्पनी का यह सबसे बड़ा नुक्सान माना जा रहा है। 

PunjabKesari


पिछले 9 साल से टैक्नोलॉजी सैक्टर में चल रहे बूम के कारण टैनसैंट ने निवेशकों के मन में अच्छी साख बनाई थी और अली बाबा के बाद टैनसैंट एशिया की दूसरी  सबसे बड़ी कम्पनी है। टैनसैंट के अलावा अली बाबा के शेयरों में भी गिरावट देखी गई है। कम्पनी का शेयर जुलाई में महीने में ही 9.8 प्रतिशत फिसला है। यह 2014 के बाद एक महीने की सबसे बड़ी गिरावट है। टैक्नोलॉजी कम्पनियों में शेयरों में गिरावट के बाद दुनिया भर के निवेशकों में यह चर्चा शुरू हो गई है कि क्या टैक्नोलॉजी कम्पनियों के शेयरों में कमाई के दिन अब लद गए हैं। दरअसल चीन की इस कम्पनी का दूसरी तिमाही में वाॢषक मुनाफा 5.1 प्रतिशत तक आ गया है। मुनाफे की यह रफ्तार 2012 के बाद सबसे कम है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक 11 बड़े ब्रॉक्रेज हाऊसों के अलावा मार्गन स्टेनली ने भी शेयर का टार्गेट प्राइज घटा दिया है। 

PunjabKesari
हांगकांग में फर्स्ट शंघाई सिक्योरिटीज के रणनीतिकार लिनस यिप ने कहा, "टेनसेंट के अंतरिम परिणामों से बहुत ही कम आशाएं नजर आ रही है।" कुल मिलाकर टैक्नीकल कंपनियों को ऐसी ही समस्या का सामना करना पड़ रहा है। पिछले कुछ वर्षों में इन कंपनियों ने तेजी से लाभ कमाया था इसलिए अब भविष्य में उनके लिए ऐसी विकास दर बनाएं रखना कठिन होगा, क्योंकि कंपनियों में प्रतिस्पर्दा बढ़ रही है और कुछ कंपनियां बिखरने लगी है।

PunjabKesariएशिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी
विश्वभर में निवेशकों ने यह सवाल पूछना शुरू कर दिया है कि टैक्नोलॉजी स्टॉक के अच्छे दिन खत्म हो गए हैं? ई-कॉमर्स अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड के बाद टेनसेंट एशिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है। कंपनी में शेयरों के गिरावट से चिंता होने लगी है। मंगलवार को इसके शेयर 3.3 फीसदी गिरे जबकि जुलाई में इस कंपनी के 9.8 फीसदी शेयर गिरे, जोकि 2014 के बाद सबसे बड़ी मासिक गिरावट बताई जाती है।
 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News