चीन के केंद्रीय बैंक ने की घोषणा, अर्थव्यवस्था में तेजी के लिए उठाएगा बड़े कदम

punjabkesari.in Monday, May 06, 2019 - 11:37 AM (IST)

नई दिल्लीः धीमी विकास दर के कारण गड़बड़ाई अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए चीन अब बड़े कदम उठाने जा रहा है। चीन के केंद्रीय बैंक ने सोमवार को कहा कि वह अर्थव्यवस्था में तेजी के लिए छोटे और मध्यम बैंकों में रिजर्व कोष की सीमा में कटौती करने जा रहा है। 

पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि बैंकों के आरक्षित आवश्यकता अनुपात (RRR) में कटौती पर फैसला 15 मई को होगा। बयान में कहा गया है कि यह फैसला छोटे कारोबार के लिए वित्तपोषण लागत कम करने के उद्देश्य से लिया जा रहा है। बयान में कहा गया है कि राष्ट्रीय स्तर के ग्रामीण बैंकों की RRR दर में 8 फीसदी की कटौती की जाएगी। पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना के इस कदम से करीब 1000 बैंक प्रभालित होंगे और 280 बिलियन युआन यानी करीब 2 लाख 88 हजार करोड़ बाजार में आएंगे जिनसे छोटी प्राइवेट कंपनियों को कर्ज दिया जा सकेगा। 

कमजोर अर्थव्यवस्था और निर्यात में वैश्विक स्तर पर गिरावट को सुधारने के लिए चीन इस साल यह दूसरा बड़ा फैसला लेने जा रहा है। चीन की ओर से यह कदम ऐसे समय में उठाया जा रहा है जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीनी सामानों पर अरबों रुपए का टैरिफ शुल्क लगाने की धमकी दी है। मार्च में चीन के टॉप पॉलिसीमेकर्स ने सरकार से एक ऐसी मौद्रिक नीति बनाने के लिए कहा था जिसमें देश के विकास के लिए बैंकों में कम रिजर्व रखा जाए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News