चीन का वित्तीय बल: 1.4 ट्रिलियन डॉलर की मदद से विकास में तेजी लाने की योजना

punjabkesari.in Friday, Oct 04, 2024 - 01:00 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः चीन के एक प्रमुख अर्थशास्त्री ने कहा है कि देश में अपनी अर्थव्यवस्था को समर्थन देने के लिए 10 ट्रिलियन युआन (लगभग 1.4 ट्रिलियन डॉलर) का विशेष ऋण जारी करने की क्षमता है। यह बयान बीजिंग की सार्वजनिक खर्च बढ़ाने की अपेक्षाओं के बीच आया है।

विशेष ऋण का महत्व

जिया कांग, जो पहले वित्त मंत्रालय से जुड़े एक अनुसंधान संस्थान के प्रमुख रह चुके हैं, ने बताया कि सरकार की सार्वजनिक परियोजनाओं में निवेश बढ़ाने से विश्वास में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा, “जैसे-जैसे ये परियोजनाएं शुरू होंगी, रोजगार सृजित होंगे, नागरिकों की आय बढ़ेगी और उपभोग की क्षमता खुल जाएगी।”

ऋण जारी करने की योजना

जिया ने सुझाव दिया कि 4 ट्रिलियन या 10 ट्रिलियन युआन का बांड जारी करना अत्यधिक नहीं होगा। यह भारत की 2008 की 4 ट्रिलियन युआन की प्रोत्साहन योजना के अनुपात में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि सरकार की ऋण तंत्रों का उचित उपयोग सरकार पर बोझ नहीं डालेगा।

मौजूदा स्थिति

एक रिपोर्ट के अनुसार, वित्त मंत्रालय इस वर्ष 2 ट्रिलियन युआन के विशेष सॉवरेन बांड जारी करने की योजना बना रहा है, जिसका उपयोग उपभोग को प्रोत्साहित करने और स्थानीय सरकारों की ऋण समस्याओं को हल करने के लिए किया जाएगा।

आर्थिक विकास की संभावनाएं

स्टैंडर्ड चार्टर्ड की चीफ मैक्रो स्ट्रेटेजिस्ट बेकी लियू के अनुसार, जिया की योजनाएं 'यथार्थवादी' हैं। HSBC के अर्थशास्त्रियों का अनुमान है कि प्रत्यक्ष वित्तीय प्रोत्साहन 1 ट्रिलियन युआन तक पहुंच सकता है।

बाजार पर प्रभावी

जिंग के प्रोत्साहन उपायों ने शेयर बाजारों में तेजी ला दी है और इसने CSI 300 इंडेक्स को 2008 के बाद से सबसे अधिक छलांग दी। डैनस्के बैंक ने इन प्रयासों को वैश्विक वित्तीय संकट के बाद के सबसे बड़े प्रोत्साहन उपायों के रूप में माना है।

अर्थशास्त्रियों का मानना है कि घरेलू मांग को बढ़ाने के लिए अधिक खर्च की आवश्यकता है। मैक्वेरी ग्रुप के अर्थशास्त्रियों ने कहा कि निकट भविष्य में पारंपरिक वित्तीय नीतियों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News