निवेशकों का भरोसा जीतने में नाकाम रहा चीन, 10 दिन बाद शेयर बाजार हुआ धड़ाम

punjabkesari.in Wednesday, Oct 09, 2024 - 11:59 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः चीन के शेयर बाजार में लगातार 10 दिनों की तेजी पर ब्रेक लग गया है। चीन की सरकार द्वारा आर्थिक सुधार के लिए बड़े प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा के बाद विदेशी निवेशकों, विशेष रूप से इनवेस्को लिमिटेड, जेपी मॉर्गन एसेट मैनेजमेंट, एचएसबीसी ग्लोबल प्राइवेट बैंकिंग एंड वेल्थ और नोमुरा होल्डिंग्स इंक ने चीन में भारी निवेश किया था। हालांकि, आशंका जताई जा रही थी कि इन घोषणाओं का वास्तविक आर्थिक सुधार पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा और यह सही साबित हुआ। बुधवार को Shanghai Composite इंडेक्स में 5% और CSI300 इंडेक्स में 5.8% की गिरावट आई।

यह भी पढ़ेंः Gold-Silver price October 9: लगातार तीसरे दिन गिरा सोने का भाव, चांदी में तेजी

चीन के बाजारों में पिछले हफ्ते की छुट्टी के बाद मंगलवार को तेजी देखी गई थी लेकिन हॉन्ग कॉन्ग के शेयर बाजार में गिरावट जारी रही। चीन की सरकार द्वारा आर्थिक और वित्तीय समर्थन उपायों ने निवेशकों का विश्वास बढ़ाया था, जिससे सितंबर के अंत से चीनी शेयरों में तेजी आई। हैंग सेंग चाइना एंटरप्राइजेज इंडेक्स में भी हाल में 35% से अधिक की बढ़त देखी गई थी।

यह भी पढ़ेंः UPI का इस्तेमाल करने वालों के लिए जरूरी खबर, RBI ने लिया बड़ा फैसला

भारतीय बाजार में इस बीच लगातार दूसरे दिन तेजी रही। बीएसई सेंसेक्स सुबह 10 बजे 418.89 अंक (0.51%) की बढ़त के साथ 82,053.70 पर ट्रेड कर रहा था, जबकि निफ्टी 50 इंडेक्स 160.20 अंक (0.64%) की बढ़त के साथ 25,173.35 पर था।
  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News