UPI पेमेंट में बदलाव: बिना बैंक अकाउंट के भी करें ट्रांजेक्शन, जानें कौन उठा सकता है लाभ

punjabkesari.in Saturday, Aug 17, 2024 - 11:21 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारत की नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन (NPCI) समय-समय पर UPI पेमेंट्स में नए बदलाव करता रहता है। हाल ही में ऐसा ही एक बदलाव किया गया है, जिसके तहत अब बिना बैंक अकाउंट के भी पेमेंट करना संभव होगा। हालांकि, इस सुविधा का लाभ सभी को नहीं मिलेगा। आज हम आपको बताएंगे कि आप इस नए ऑफर का कैसे लाभ उठा सकते हैं।

UPI में बदलाव करने के कई कारण होते हैं, जिनमें सबसे प्रमुख है इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाना। NPCI ने देशभर में 'यूपीआई सर्किल डेलिगेट पेमेंट' सर्विस लॉन्च कर दी है, जिसकी घोषणा आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने पिछले हफ्ते एमपीसी बैठक के बाद की थी। इसमें यूजर्स अपने यूपीआई अकाउंट्स को दूसरों के साथ शेयर कर सकते हैं और उन्हें पेमेंट करने का अधिकार दे सकते हैं। यह डेलिगेटेड पेमेंट सिस्टम उन लोगों के लिए फायदेमंद होगा, जिनके पास अपना बैंक अकाउंट नहीं है यानी एक ही बैंक अकाउंट से यूपीआई के जरिए आपके परिवार के अन्य लोग भी ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। ये बदलाव डिजिटल इंडिया अभियान के तहत किए जा रहे हैं। UPI का इस्तेमाल करने के लिए आपके मोबाइल नंबर और आधार कार्ड का आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा होना आवश्यक है।

UPI पेमेंट करने के लिए आप अलग-अलग ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। बिना बैंक अकाउंट के पेमेंट करने का एक आसान तरीका है कि आप परिवार के किसी सदस्य के अकाउंट से पेमेंट कर सकते हैं। इसे 'Delegated Payment System' का नाम दिया गया है। उदाहरण के तौर पर समझिये, अगर परिवार के किसी एक सदस्य के पास बैंक अकाउंट है तो इसका इस्तेमाल कोई अन्य यूजर भी कर सकता है। खास बात है कि वह एक्टिव यूपीआई का इस्तेमाल अपने ही मोबाइल से कर सकता है।

Savings Account पर मिलेगी सुविधा

बता दें कि ये सुविधा केवल सेविंग्स अकाउंट पर मिलने वाली है। क्रेडिट कार्ड या अन्य लोन अकाउंट पर इस सर्विस को नहीं दिया जाएगा। इसमें मेन अकाउंट जिसका होगा, वह इसे पूरी तरह कंट्रोल कर पाएगा। वह किसी को भी इजाजत दे सकता है। इजाजत मिलने के बाद यूजर्स अपने मोबाइल पर ही UPI Payment मोड का इस्तेमाल कर पाएंगे। NPCI को उम्मीद है कि ये सर्विस देने के बाद UPI Payment में उछाल आ सकता है। यानी ज्यादा लोग UPI पेमेंट का इस्तेमाल करेंगे। ऐसे में ये लोगों के लिए काफी फायदेमंद भी साबित हो सकता है। हालांकि सिक्योरिटी अभी भी एक बड़ा मुद्दा होने वाला है।

कैसे करेगा काम?

  • NPCI के इस सर्विस के लॉन्च के बाद UPI यूजर्स को एक नोटिफिकेशन मिलेगा, जिसमें उनसे पूछा जाएगा कि क्या वे अपने सेविंग अकाउंट को UPI के लिए किसी अन्य के साथ शेयर करना चाहते हैं।
  • यदि यूजर इस सर्विस को एक्टिवेट करना चाहता है, तो वह NPCI के नोटिफिकेशन को स्वीकार कर सकता है।
  • इस सर्विस को एक्टिवेट करने के लिए एक वेरिफिकेशन प्रक्रिया हो सकती है, जिसे पूरा करने के बाद ही डेलिगेटेड पेमेंट सिस्टम एक्टिवेट होगा।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News