एयर इंडिया प्रमुख ने कर्मचारियों को पूरे जी-जान से जुट कर कंपनी आगे बढ़ाने को कहा

punjabkesari.in Saturday, Dec 29, 2018 - 10:54 AM (IST)

 

मुंबईः सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक प्रदीप सिंह खरोला ने कर्मचारियों का आह्वान किया है कि वे बेहद प्रतिस्पर्धी विमानन बाजार में कंपनी को होड़ में बचाए रखने के लिए इसकी कमाई बढ़ाने का हर संभव प्रयास करें। गौरतलब है कि यह एयरलाइन लंबे समय से सरकार की बैसाखियां पर चल रही है। 

खरोला ने कंपनी की मासिक पत्रिका में कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि गंभीर वित्तीय स्थिति के इस दौर में सभी संसाधनों का अधिकतम उपयोग करना होगा। कंपनी में 20 हजार से अधिक कर्मचारी हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हम सभी को अपनी कमर कस लेनी चाहिए, सख्त राजकोषीय अनुशासन का पालन करना चाहिए और परिचालन दक्षता से समझौता किए बिना कार्यप्रणाली को दुरुस्त करना चाहिए। इसके साथ ही हमें बाजार में टिके रहने के लिए हर संभव तरीके से राजस्व सृजन करना चाहिए।’’ उन्होंने कहा कि विमानन बाजार में कड़ी प्रतिस्पर्धा के कारण किराया नहीं बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा ईंधन की बढ़ती कीमत, रुपए में उतार-चढ़ाव तथा परिचालन लागत में तेजी से नयी चुनौतियां सामने आ रही हैं। इससे आगे का रास्ता और कठिन होने वाला है।

खरोला ने कहा, ‘‘हम गंभीर वित्तीय स्थिति से भी गुजर रहे हैं और हमारे लिए यह जरूरी हो गया है कि खर्च को तार्किक बनाने के साथ ही उपलब्ध संसाधनों का अधिकतम इस्तेमाल करें।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमें सभी अनावश्यक खर्चों को समाप्त करने के साथ ही नए सिरे ये शुरूआत करनी होगी और मुनाफा बढ़ाना होगा। यदि ऐसा नहीं किया गया तो हमारी मौजूदगी खतरे में चली जाएगी।’’

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News