केंद्र दूध उत्पादकों की आय बढ़ाने के लिये कदम उठा रही है: गडकरी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 18, 2018 - 10:30 AM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने आंदोलन कर रहे किसानों से शांति बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि केंद्र डेयरी उत्पादों का निर्यात बढ़ाने के लिए 10 प्रतिशत प्रोत्साहन देगा। साथ ही मध्याह्न भोजन तथा आंगनवाड़ी योजना के जरिए दूध वितरण पर भी विचार किया जा रहा है। इन सबका मकसद डेयरी से जुड़े किसानों को बेहतर रिटर्न दिलाना सुनिश्चित करना है।

महाराष्ट्र में दूध का खरीद मूल्य बढ़ाने तथा 5 रुपए प्रति लीटर सब्सिडी की मांग को लेकर किसानों के जारी विरोध प्रदर्शन के बीच गडकरी ने यह बात कही। सड़क परिवहन, राजमार्ग, पोत परिवहन एवं जल संसाधन मंत्री ने कहा कि सरकार किसानों की समस्या को लेकर गंभीर हैं। उन्होंने कहा कि अगर कोई डेयरी उत्पादों का आयात होता है तो उसे रोका जाएगा। साथ ही सरकार निर्यात के लिये डेयरी उत्पादों को सहायता उपलब्ध कराने पर भी विचार कर रही है। 

वित्त मंत्री पीयूष गोयल तथा कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह के साथ बैठक के बाद गडकरी ने कहा कि गुजरात आर महाराष्ट्र सरकारों ने दूध पाउडर पर सब्सिडी जैसे उपायों की घोषणा की है। अन्य राज्यों को भी इसका अनुकरण करना चाहिए। गडकरी ने विरोध कर रहे दूध उत्पादकों तथा किसानों से शांति बनाए रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों को बेहतर रिटर्न के लिए डेयरी उत्पादों का निर्यात बढ़ाने के लिए कदम उठा रही है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News