फ्लाइट में मिलेगी कॉल और इंटरनेट की सुविधा, DOT की बैठक आज

punjabkesari.in Tuesday, Sep 11, 2018 - 11:11 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः विमान में यात्रा करते समय जल्द ही यात्री इंटरनेट और मोबाइल फोन का उपयोग कर सकेंगे। इनफ्लाइट कनेक्टिविटी की सुविधा पर अगले महीने तक नियम आ सकते हैं। मसौदा नियमों को अंतिम रूप देने के लिए दूरसंचार विभाग (डीओटी) आज सभी हिस्सेदारों के साथ बैठक कर रहा है। विभाग ने पहले ही मसौदा नियम बनाया है।

PunjabKesari

अक्टूबर में जारी हो सकते हैं नियम
सूत्रों का कहना है कि इसमें भारतीय सैटेलाइट या अंतरिक्ष विभाग के पैनल में शामिल सैटेलाइट का ही इस्तेमाल हो सकेगा। उड्डयन मंत्रालय, गृह मंत्रालय, अंतरिक्ष विभाग और रक्षा मंत्रालय सहित ज्यादातर हिस्सेदार मसौदा नियमों से सहमत हैं। डीओटी के एक सूत्र ने कहा, 'बहरहाल भाषा में मामूली बदलाव की जरूरत है। इसके लिए हम सभी हिस्सेदारों के साथ बैठक कर रहे हैं, जिससे आम राय बनाई जा सके। बदलाव के बाद अधिसूचना जारी होने के पहले मसौदा नियम कानून मंत्रालय के पास भेजा जाएगा।' सूत्र ने आगे कहा कि डीओटी अगले महीने अधिसूचना जारी करेगा, उसी के मुताबिक काम चल रहा है और विमान के भीतर सेवा प्रदान करने वालोंं से अक्टूबर के आखिर या नवंबर के पहले सप्ताह तक आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे।

PunjabKesari

भारत में नहीं है अनुमति
विभाग को उम्मीद थी कि मई के अंत तक नियमों को अंतिम रूप दे दिया जाएगा लेकिन पूरी प्रक्रिया में कुछ महीने देरी हो गई। आम राय बनाने में देरी की प्रमुख वजह ढांचे को लेकर हुई, जिसमें पुख्ता सुरक्षा मानकों का प्रावधान होना था। विमान के भीतर कनेक्टिविटी से यात्रियों को यात्रा के दौरान मोबाइल फोन से कॉल करने व मैसेज भेजने की सुविधा मिल सकेगी। यह यूरोपीय संघ, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया सहित कई देशों व क्षेत्रों में लागू है और 30 से ज्यादा एयरलाइंस इन सेवाओं की पेशकश कर रही हैं। बहरहाल भारत के वायुक्षेत्र में इसकी अनुमति नहीं थी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News