भारत की नई Electric Vehicle नीति का लाभ लेने के लिए आवेदन नहीं करेगी BYD

punjabkesari.in Tuesday, Oct 08, 2024 - 05:56 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः चीन की इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी बीवाईडी (BYD) ने भारत की नई इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) नीति के तहत अल्पकालिक लाभ के लिए आवेदन नहीं करने का निर्णय लिया है। यह नीति, जो इस साल की शुरुआत में घोषित की गई थी, का उद्देश्य वैश्विक विनिर्माताओं को भारत में निवेश के लिए प्रोत्साहित करना है। बीवाईडी इंडिया के इलेक्ट्रिक यात्री वाहन कारोबार के प्रमुख, राजीव चौहान ने कहा कि कंपनी फिलहाल भारत में अपने मॉडलों की मांगों को पूरा करने के लिए होमोलोगेशन (सरकारी मान्यता) प्रक्रिया पर विचार कर रही है।

बीवाईडी ने भारत में अपना नया इलेक्ट्रिक बहुउद्देश्यीय वाहन (ई-मैक्स 7) लॉन्च किया है, जिसकी कीमत ₹26.9 लाख से ₹29.9 लाख के बीच है। यह वाहन होमोलोगेशन प्रक्रिया के माध्यम से भारत में प्रमाणित किया जाएगा। हालांकि, चौहान ने स्पष्ट किया कि कंपनी फिलहाल नई ईवी नीति के तहत लाभ के लिए आवेदन नहीं कर रही है।

भारत सरकार ने मार्च 2024 में इस नीति की घोषणा की थी, जिसमें टेस्ला जैसी प्रमुख वैश्विक कंपनियों को 35,000 डॉलर से अधिक मूल्य वाले वाहनों पर 15% आयात शुल्क के साथ सीमित संख्या में कारों के आयात की अनुमति दी गई थी। इस नीति के तहत कंपनियों को भारत में विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने और घरेलू मूल्यवर्धन को पांच वर्षों में 50% तक बढ़ाने की आवश्यकता होगी।

बीवाईडी इंडिया के अल्पकालिक रणनीति पर बात करते हुए चौहान ने कहा कि कंपनी वर्तमान में विनिर्माण क्षेत्र में निवेश नहीं करेगी और बाजार के अवसरों का विश्लेषण करेगी। उनका मानना है कि कंपनी निकट भविष्य में होमोलोगेशन के माध्यम से भारत में अपनी उपस्थिति को मजबूत करेगी, जबकि विनिर्माण में निवेश करने के लिए सही समय का इंतजार करेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News