कार खरीदने का अच्छा मौका, मिल रहा है भारी Discount!

punjabkesari.in Tuesday, Feb 07, 2017 - 03:44 PM (IST)

नई दिल्लीः 1 अप्रैल के बाद वही वाहन बिकेंगे जो बीएस-4 पर्यावरण मानक पूरा करते हैं। वैसे स्टॉक क्लीयरेंस के लिए सरकार कंपनियों को और वक्त देने पर भी विचार कर रही है। पर फिलहाल बीएस-3 वाली गाड़ियों का स्टॉक क्लीयर करने के लिए कंपनियां और डीलर खूब डिस्काउंट दे रहे हैं। लेकिन डिस्काऊंट में फंसने से पहले ये जरूर सोच-समझ लीजिए कि बीएस-3 वाली गाड़ी रिसेल वैल्यु वगैरह के लिहाज से आपके लिए सही रहेगी या नहीं।

फिलहाल दिल्ली एनसीआर में लागू है नियम
एक अप्रैल 2017 से बदल रहे फ्यूल नॉर्म्स को लेकर ऑटो कंपनियां और डीलर्स दोनों ही कन्फ्यूज्ड हैं। एन्वायरमेंट पॉल्युशन कंट्रोल अथॉरिटी यानी ईपीसीए ने ऑटोमोबाइल कंपनियों और डीलर्स को कह दिया है कि 1 अप्रैल के बाद से बीएस-4 स्टैंडर्ड वाले वाहन ही बेचे जाएंगे। फिलहाल ये नियम सिर्फ दिल्ली एनसीआर के लिए हैं लेकिन इसे बाकी शहरों में भी जल्द ही लागू किया जा सकता है। ऐसे में ऑटो कंपनियां और डीलर्स अपने पास मौजूद पुरानी कारों के स्टॉक को निकालने के लिए चिंतित हो गए हैं।

सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चर्स (सियाम) के मुताबिक 1 अप्रैल 2017 तक करीब 9 लाख टू-व्हीलर्स, थ्री व्हीलर्स, कमर्शियल और पैसेंजर गाडियां बची रह जाएंगी। और दो महीने में इन सभी वाहनों को बेच पाना उनके लिए मुश्किल होगा। हालांकि ऑटो एक्सपर्ट्स का एक खेमा मानता है कि कंपनियों ने ईपीसीए के नियम लागू करने के लिए तैयारी करने में खुद ढिलाई बरती है।

इन कारों पर मिल रहा है डिस्काऊंट
फिलहाल, ज्यादातर कंपनियां अपना स्टॉक बेचने के लिए दिसंबर में मिलने वाले डिस्काऊंटस को फरवरी में भी जारी रख रही हैं। मारुति ऑल्टो के 10 पर 20,000 रुपए तक का डिस्काऊंट और 20,000 रुपए का एक्सचेंज बोनस है, वहीं सियाज पर 10,000 रुपए की छूट और 40,000 रुपए का एक्सचेंज बोनस मिल रहा है। ह्युंदई, ग्रांड आई10 के 2016 मॉडल पर 79 हजार रुपए तक की छूट दे रही है। वहीं होंडा की ओर से अलग-अलग मॉडल की कारों पर 2 लाख रुपए तक की छूट मिल रही है। टाटा की गाड़ियों में भी 20,000 रुपए तक का डिस्काऊंट मिल रहा है। यानि अगर आप नई कार खरीदने की सोच रहे हैं तो फिर अपनी पसंद की कार चुन लेने का ये शानदार मौका है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News