बजट 2020ः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण दे सकती हैं रेलवे को बड़ा तोहफा

punjabkesari.in Tuesday, Jan 28, 2020 - 06:09 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को देश का आम बजट पेश करेंगी। इस बजट से रेलवे को बड़ी सौगात मिल सकती है। सूत्रों के मुताबिक, आने वाले बजट में रेलवे को मिलने वाली आर्थिक मदद में 10 से 12 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है। वित्त मंत्रालय का फोकस रेलवे में निजी निवेश बढ़ाने और यात्री सुविधाओं को बढ़ाने पर हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक, रेल मंत्रालय को इस बजट से उम्मीद है कि ज्यादा आर्थिक मदद मिले। बजटीय राशि में 10-12 फीसदी की बढ़ोतरी मुमकिन है। बता दें कि वित्त वर्ष 2019-20 के लिए रेल मंत्रालय को 65, 873 करोड़ रुपए बजटीय राशि मिली थी।
PunjabKesari
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, इस बजट में रेल मंत्रालय को 72,500 करोड़ से ज्यादा आर्थिक मदद मिलने की उम्मीद की जा रही है। कैपैक्स यानी कैपिटल एक्सपेंडिचर में भी 18 फीसदी बढ़ोतरी संभव है। मौजूदा वित्त वर्ष के लिए कैपिटल एक्सपेंडिचर 1.6 लाख करोड़ है। निजी निवेश बढ़ाने और इंफ्रास्ट्रक्चर विस्तार पर वित्त मंत्री का फोकस होगा।

इसके अलावा रेल मंत्रालय यात्री किराए में हो रहे घाटे को कम करने के लिए ठोस कदम उठाए जा सकते हैं। करीब 50 स्टेशनों को निजी मदद से सवारने की योजना है। ट्रैकों के दोहरीकरण और विद्युतीकरण के लिए ज्यादा राशि मिल सकती है। सुरक्षा के लिहाज से स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने के काम को गति मिल सकती है। डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर प्रोजेक्ट के लिहाज बड़ी घोषणा हो सकती है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News