बीएसएनएल ने घटाई रिटायरमेंट उम्र, 54,000 कर्मचारियों की होगी छंटनी: रिपोर्ट्स

punjabkesari.in Wednesday, Apr 03, 2019 - 06:21 PM (IST)

नई दिल्ली: गंभीर आर्थिक संकट से गुजर रही बीएसएनएल ने अहम फैसला लिया है। कंपनी को वापिस पटरी पर लाने के लिए बोर्ड ने कई प्रस्ताव को स्वीकृति दी है। कॉस्ट कटिंग के लिए 54 हजार कर्मचारियों को समय पूर्व छंटनी के साथ कई और सुझावों को भी बोर्ड ने स्वीकार कर लिया। इसी के तहत बीएसएनएल बोर्ड ने पैसों की बचत के लिएकर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र घटाकर 58 साल कर दी है। 

सूत्रो के अनुसार, बीएसएनल को संकट से उबारने के लिए सरकार द्वारा गठित बोर्ड के 10 में से 3 सुझाव को बीएसएनएल ने स्वीकार कर लिया है। इस बीच ऐसा पहली बार हुआ है कि बीएसएनएल अपने कर्मचारियों को समय पर वेतन भी नहीं दे पा रहा है। लेकिन बीएसएनएल को जरूरी खर्चों के लिए कुछ रकम मिली नही  है। 

देश की टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल को 2,900 करोड़ रुपये सरकार के कई फंसे हुए प्रॉजेक्ट से मिलने वाले हैं। अप्रैल या मई तक यह रकम मिल सकती है, और इसके साथ 500 करोड़ की रकम बीएसएनएल को विभिन्न दूसरे बिजनस से भी मिल सकती है। साथ ही सॉफ्ट लोन के तौर 3,500 करोड़ रुपये मिल सकते हैं। इन सभी पैसों से आनेवाले 3-4 महीनों के लिए बीएसएनएल की खस्ता हालत में कुछ सुधार जरूर हो सकता है।

बता दें कि खर्चों में कटौती के लिए कंपनी ने पहले ही वीआरएस को एक उपाय के तौर पर अपनाने के संकेत दिए थे। वीआरएस के संबंध में कंपनी ने कहा है कि वह इसके लिए 56-60 साल की उम्र वाले कर्मचारियों को टार्गेट करेगी, जिससे 67,000 कर्मी इसके दायरे में आ जाएंगे। कंपनी ने कहा है 50 फीसदी कर्मचारियों 33,846 को वीआरएस दिया जाता है। इसके कारण वेतन मद में 3,000 करोड़ रुपये की बचत होगी। विभिन्न मदों में अनुग्रह राशि 6,900 करोड़ रुपये से 6,300 करोड़ रुपये होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News