BSE-NSE ने दी खुशखबरी, Adani की इन 3 कंपनी के इंवेस्टर्स को होगा फायदा

Sunday, May 14, 2023 - 04:29 PM (IST)

नई दिल्लीः अडानी ग्रुप के लिए एक अच्छी खबर आई है। अडानी ग्रुप की तीन कंपनियों के शेयरों को एडिशनल सर्विलांस मैसर्स (ASM) से हटा दिया जाएगा। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने शुक्रवार को यह घोषणा की। जिन 3 अडानी शेयरों को ASM से हटाया जाएगा, वे अडानी टोटल गैस लिमिटेड, अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड और अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड हैं। इन तीनों शेयरों को 15 मई से एएसएम से हटा दिया जाएगा। बीएसई-एनएसई ने अडानी टोटल गैस और अडानी ट्रांसमिशन को 24 मार्च को एएसएम फ्रेमवर्क की दूसरी स्टेज से पहली स्टेज में ट्रांसफर किया था।

QIP रूट से पैसा जुटाएगी अडानी ट्रांसमिशन

अडानी ट्रांसमिशन क्यूआईपी रूट से पैसा जुटाने की तैयारी कर रही है। अडानी ट्रांसमिशन इसी रूट से 8,500 करोड़ रुपए जुटाएगी। शनिवार को कंपनी ने कहा कि उसके बोर्ड ने बाजार से 8,500 करोड़ रुपए तक जुटाने की योजना को मंजूरी दे दी है। वहीं, अडानी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट रूट से 12,500 करोड़ रुपए जुटाएगी।

MSCI इंडेक्स से बाहर आएंगी दो कंपनियां

MSCI इंडिया इंडेक्स से अडानी ग्रुप की दो कंपनियां बाहर आने वाली हैं। MSCI ने गुरुवार को कहा था कि अडानी ग्रुप की दो कंपनियां अडानी टोटल गैस और अडानी ट्रांसमिशन 31 मई को MSCI इंडिया इंडेक्स छोड़ देंगी। इससे इन कंपनियों से बड़ी निकासी होनी की आशंका है।

शेयरों में गिरावट

अडानी टोटल गैस का शेयर शुक्रवार को 4.33 फीसदी या 37 रुपए की गिरावट के साथ 818.35 रुपए पर बंद हुआ था। वहीं, अडानी ट्रांसमिशन का शेयर 3.49 फीसदी या 32 रुपए गिरकर 885 रुपए पर बंद हुआ। इसके अलावा, अडानी ग्रीन एनर्जी का शेयर 1.94 फीसदी या 17.75 रुपए गिरकर 895.95 रुपए पर बंद हुआ था।
 

jyoti choudhary

Advertising