सेंसेक्स 385 अंक उछला, निफ्टी फिर से 17,000 के स्तर पर पहुंचा

Thursday, Dec 23, 2021 - 04:44 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः घरेलू शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स बृहस्पतिवार को 385 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ। वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख के बीच सूचकांक में मजबूत दखल रखने वाली इन्फोसिस, आईटीसी और एचडीएफसी में तेजी के साथ बाजार में मजबूती आई।

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 384.72 अंक यानी 0.68 प्रतिशत की बढ़त के साथ 57,315.28 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, एनएसई निफ्टी 117.15 अंक यानी 0.69 प्रतिशत उछलकर 17,072.60 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में करीब चार प्रतिशत की तेजी के साथ पावरग्रिड सर्वाधिक लाभ में रही। इसके अलावा आईटीसी, बजाज फाइनेंस, इन्फोसिस, एनटीपीसी और टेक महिंद्रा भी लाभ में रहे। दूसरी तरफ नुकसान में रहने वाले शेयरों में भारती एयरटेल, सन फार्मा, मारुति और अल्ट्राट्रेक सीमेंट शामिल हैं।

आनंद राठी कंपनी के इक्विटी शोध प्रमुख (बुनियादी) नरेंद्र सोलंकी ने कहा, ‘‘एशिया के अन्य बाजारों में सकारात्मक रुख के साथ घरेलू बाजारों में शुरुआत अच्छी रही। डेल्टा के मुकाबले ओमीक्रॉन स्वरूप से संक्रमित लोगों के गंभीर रुप से बीमार पड़ने और अस्पताल में भर्ती होने को लेकर जोखिम कम होने के अध्ययन का निवेशकों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा।'' उन्होंने कहा कि दोपहर कारोबार में भी बाजार में मजबूती बनी रही। इक्रा की रिपोर्ट से भी बाजार को समर्थन मिला।

रिपोर्ट में कहा गया है कि चीनी, उर्वरक और डेयरी क्षेत्रों की लाभदायक स्थिति 2021-22 में स्थिर रहेगी। एशिया के अन्य बाजारों में चीन में शंघाई कंपोजिट सूचकांक, हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का निक्की और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी दोपहर कारोबार में सकारात्मक रुख था। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.08 प्रतिशत फिसलकर 75.22 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। 

 

  

jyoti choudhary

Advertising