कोरोना संकटः ऑटोमोबाइल सेक्टर में लगा ब्रेक, मार्च में यात्री वाहनों की बिक्री 51% घटी

punjabkesari.in Monday, Apr 13, 2020 - 05:46 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना संकट का देश के ऑटो सेक्टर पर काफी बुरा असर देखने को मिला है। मार्च के आंकड़ों के मुताबिक सेक्टर की बिक्री और उत्पादन दोनों में ही कोरोना की वजह से तेज गिरावट देखने को मिली है। ये आंकड़े आज सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्यफैक्चरर्स यानि SIAM ने जारी किए हैं। सोसायटी के मुताबिक मार्च में गिरावट के साथ साथ पूरे वित्त वर्ष 2019-20 में ऑटो सेक्टर के सभी सेग्मेंट में गिरावट दर्ज हुई है।

आंकड़ों के मुताबिक मार्च के महीने में यात्री वाहनों की बिक्री पिछले साल के मुकाबले 51 फीसदी घटकर 1.43 लाख वाहन पर आ गई। वही व्यावसायिक वाहनों की बिक्री पिछले साल के मुकाबले 88 फीसदी घटकर 13 हजार यूनिट के करीब आ गई। मार्च में ही तिपहिया वाहनों की बिक्री में 58 फीसदी और दोपहिया वाहनों की बिक्री में 40 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। वहीं मार्च में कुल वाहनों के उत्पादन में पिछले साल के मुकाबले 33 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज हुई है

मार्च में दर्ज गिरावट का दबाव पूरे साल के आंकड़ों पर दिखा है। वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान यात्री वाहनों की बिक्री पिछले साल के मुकाबले 18 फीसदी, व्यावसायिक वाहनों की बिक्री 29 फीसदी, तिपहिया वाहनों की बिक्री 9 फीसदी और दोपहिया वाहनों की बिक्री 18 फीसदी घट गई है।

आंकड़ों पर SIAM के डायरेक्टर जनरल राजेश मेनन ने कहा कि मार्च के दौरान घरेलू बिक्री में अब तक की सबसे तेज गिरावट में से एक दर्ज हुई है। उनके मुताबिक मांग और ग्राहकों के सेंटीमेंट्स पर पहले से ही दबाव था, कोरोना संकट से मुश्किलें और बढ़ गई हैं। वहीं SIAM अध्यक्ष राजन वढ़ेरा ने कहा कि मार्च का महीना ऑटो सेक्टर के लिए सबसे चुनौती भरे समय में से एक रहा है। लॉकडाउन की वजह से महीने के आखिरी हफ्ते में जहां एक तरफ उत्पादन और बिक्री दोनो ही पूरी तरफ से ठप हो गई वहीं दूसरी तरफ कंपनियों को खर्च संबंधि मुश्किलें से भी सामना करना पड़ा है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News