क्रिप्टोकरेंसी बाजार में भारी गिरावट, Bitcoin 40 हजार डॉलर से नीचे लुढ़का

punjabkesari.in Wednesday, May 19, 2021 - 11:07 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः चीन की एक धमकी से बिटकॉइन और दूसरी क्रिप्टोकरेंसीज की कीमत में गिरावट आई है। दुनिया की सबसे बड़ी और लोकप्रिय किप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमत तो फरवरी के बाद से न्यूनतम स्तर पर पहुंच गई। चीन के पीपल्स बैंक ऑफ चाइना ने फिर जोर देकर कहा है कि डिजिटल टोकन्स को पेमेंट के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।

डिजिटल मुद्रा बिटकॉइन 11 फीसदी से अधिक गिरकर 40 हजार डॉलर से नीचे लुढ़क गया। बिटकॉइन की कीमत 11.53 फीसदी की गिरावट के साथ 39,924.60 डॉलर पर आ गई। बिटकॉइन में टेस्ला की होल्डिंग्स के बारे में एलन मस्क के 'कभी हां, कभी ना' वाले ट्वीट्स से पिछले एक हफ्ते में इस क्रिप्टोकरेंसी की कीमत काफी गिरी है। अब चीन के सरकारी बैंक के बयान ने रही सही कसर पूरी कर दी। बिटकॉइन की कीमत अब फरवरी की शुरुआत के बाद से सबसे निचले स्तर पर है। मजाक के तौर पर शुरू हुई क्रिप्टोकरेंसी Dogecoin की कीमत में भी कमी आई है।

PunjabKesari

क्रिप्टो पर सख्त चीन
लंदन की क्रिप्टो लेंडर कंपनी नेक्सो के मैनेजिंग पार्टनर और को-फाउंडर एंतोनी ट्रेनचेव ने कहा कि इससे साफ है कि चीन क्रिप्टो पर अपना रवैया सख्त कर रहा है। चीन के सरकारी बैंक के अधिकारिक वीचैट अकाउंट पर जारी नोटिस में कहा गया है कि वर्चुअल करेंसीज को मार्केट में यूज नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि वे रियल करेंसीज नहीं हैं।

नोट में कहा गया है कि फाइनेंशियल और पेमेंट इंस्टीट्यूशंस को वर्चुअल करेंसी में प्रॉडक्ट्स या सर्विसेज की कीमत तय करने की अनुमति नहीं है। चीन ने 2017 से ही वर्चुअल करेंसीज पर बैन लगा रखा है। कभी इसका 90 फीसदी कारोबार चीन में होता था लेकिन अब अधिकांश माइनिंग कारोबार और बड़ी कंपनियों विदेश चली गई हैं। चीन में अपनी डिजिटल युआन जारी करने के लिए हाल में कदम उठाए हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News