Biocon की इस दवा को यूएस एफडीए से मिली मंजूरी, सस्‍ता होगा कैंसर का इलाज

punjabkesari.in Monday, Dec 04, 2017 - 12:49 PM (IST)

नई दिल्लीः बायोकॉन को अमरीकी बाजार में बड़ा बूस्ट मिला है। यूएस एफडीए ने मायलन की कैंसर दवा ओगिवरी को मंजूरी दे दी है। ओगिवरी रॉशे की कैंसर दवा हरसेप्टिन का बायोसिमिलर है और इसे बायोकॉन के साथ मिलकर बनाया गया है। यूएस एफडीए की मंजूरी के बाद ओगिवरी की अमरीका में बिक्री हो सकेगी। ओगिवरी ब्रेस्ट कैंसर और पेट के कैंसर की दवा है।

कॉम्पिटिशन को मिलेगा बढ़ावा
एनालिस्टों का कहना है कि अमरीकी एफडीए के अप्रूवल से मायलन की वित्तीय स्थिति मजबूत होगी क्योंकि उसके पास अमरीका में यह दवा बेचने के एक्सक्लूसिव राइट्स हैं जबकि बायोकॉन की कॉम्प्लेक्स दवाओं के बाजार में पैर जमाने का सपना सच होने जैसा होगा। बायोकॉन ने अपना प्रपोज्ड बायोसिमिलर अमरीका दवा कंपनी के साथ मिलकर तैयार किया था। एफडीए कमिश्नर स्कॉट गॉटलिब ने कहा, 'एफडीए बड़ी संख्या में बायोसिमिलर दवाओं को मंजूरी दे रहा है जिससे कॉम्पिटिशन को बढ़ावा मिले और हेल्थकेयर की लागत में कमी आए। यह हमारे लिए बड़ी बात है क्योंकि कैंसर जैसी बिमारियों की दवा बहुत महंगी पड़ती हैं।

कैंसर का इलाज होगा सस्ता
बायोकॉन की एमडी किरण मजूमदार शॉ ने कहा, 'हमारे बायोसिमिलर ट्रैस्टिजमाब को मिला अमरीकी एफडीए का अप्रूवल असल में हमारे लिए सबसे बड़ा पल है, जिसने हमें ग्लोबल बायोसिमिलर प्लेयर्स की कतार में ला खड़ा किया है। इससे कैंसर के सस्ते इलाज वाले बायोलॉजिक के डिवेलपमेंट पर फोकस करने की हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत बनाता है। यह ऐसी एडवांस्ड थेरेपी डिवेलप करने की हमारी यात्रा का अहम मील का पत्थर है जो दुनिया के करोड़ों अरबों मरीजों को फायदा दिला सकती है।'
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News