SBI खाताधारकों को बड़ी राहत, आज से बदले ये नियम

punjabkesari.in Sunday, Oct 01, 2017 - 02:31 PM (IST)

नई दिल्लीः 1 अक्टूबर से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के खाताधारकों के लिए नए नियम लागू हो जाएंगे। इस महीने से एस.बी.आई. में सेविंग्स अकाउंट कस्टमर्स को मिनिमम ऐवरेज बैलेंस बरकरार नहीं रखने पर कम चार्ज देना होगा। इसके अलावा एसबीआई ने अकाउंट बंद कराने पर लगने वाले कई चार्जेस को भी हटा लिया है।

बचत खाते में न्यूनतम बैलेंस सीमा घटाई
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने बचत खाते में न्यूनतम बैलेंस सीमा घटा दी है। अब मेट्रो शहरों में पांच हजार रुपये की बजाय तीन हजार रुपये का मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी होगा. वहीं बैंक ने पेंशनरों व नाबालिगों को न्यूनतम बैलेंस से छूट भी दी है।

खाता बंद कराने पर कोई फीस नहीं
SBI ने 1 अक्टूबर से ही खाता बंद कराने की फी में भी बदलाव किया है. अगर आप अकाउंट खुलवाने के 14 दिनों से लेकर एक साल के बीच बंद करवाते हैं, तो इसमें कोई फीस नहीं वसूला जाएगा । वहीं इस अवधि के बाद खाता बंद करवाने पर 500 रुपए और GST वसूला जाएगा ।

SBI में मर्ज बैंकों के चेकबुक बदलवा लें
एस.बी.आई. में मर्ज हो चुके बैंकों की चेकबुक जिनके पास है, वे इसे तुरंत बदलवा लें. 1 अक्टूबर से इन बैंकों की पुरानी चेकबुक और IFSC कोड 30 सितंबर के बाद अमान्य हो जाएंगे। ऐसे में ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, एटीएम या बैंक शाखा में जाकर नई चेकबुक के लिए आवेदन करना होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News