Zomato-Swiggy से खाना मंगवाना होगा और महंगा, फिर बढ़ सकती है प्लेटफॉर्म फीस!

punjabkesari.in Thursday, Jul 18, 2024 - 03:40 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अगर आप भी स्‍व‍िगी और जोमैटो से अक्‍सर खाना ऑर्डर करते हैं तो यह खबर आपके काम की है। स्विगी और जोमैटो पर लिस्टेड कई रेस्टोरेंट का मानना है कि ऑनलाइन फूड एग्रीगेटर्स की तरफ से बढ़ाई गई प्लेटफॉर्म फीस बढ़कर 10 से 15 रुपए तक पहुंच जाएगी। इसी हफ्ते की शुरुआत में स्विगी और जोमैटो की तरफ से प्लेटफॉर्म फीस में 20 प्रतिशत का इजाफा करके 5 से 6 रुपए क‍िया गया है। इसके चलते बढ़ी ऑपरेशनल कॉस्ट के बीच फूड डिलीवरी प्‍लेटफॉर्म्‍स अपने मार्जिन को बढ़ा सकेंगे।

ज्‍यादा कमीशन में कमी की मांग की

एक र‍िपोर्ट में कई रेस्‍टोरेंट के हवाले से बताया गया क‍ि निकट भविष्य में प्लेटफॉर्म शुल्क बढ़कर 10-15 रुपए हो जाएगा। रेस्‍टोरेंट्स ने फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म्स द्वारा लिए जाने वाले ज्‍यादा कमीशन में कमी की भी मांग की है। एक रेस्टोरेंट के अनुसार 'प्लेटफॉर्म फीस न‍िश्‍च‍ित रूप से आगे बढ़ने वाला है।' प्लेटफॉर्म फीस यहां पर खरीदारी करने की लागत की तरह है।

यूजर्स पर पढ़ेगा सीधा असर  

प्लेटफॉर्म फीस इन प्लेटफॉर्म पर खरीदारी की लागत के समान है और यह एक ऐसा तरीका है जिससे कंपनियां सीधे यूजर्स से पैसे कमाती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब भी कोई व्यक्ति जोमैटो या स्विगी से खाना ऑर्डर करता है, तो ऑर्डर पर प्लेटफॉर्म फीस लगाई जाती है।

बाकी डिलीवरी कंपनियों द्वारा लगाए जाने वाले ज्यादा कमीशन के कारण, रेस्तरां अक्सर फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म पर अपने मेनू में सेम खाने वाली चीजों के लिए बढ़ी हुई कीमतें रखते हैं, जिसके कारण इन ऐप्स पर खाना रेस्तरां में जाने की तुलना में अधिक महंगा होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News