बजट से पहले बाजार में ''ब्लैक फ्राइडे''! सेंसेक्स 874 अंक टूटा, निवेशकों के 6.5 लाख करोड़ साफ

punjabkesari.in Friday, Jan 27, 2023 - 05:01 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः बजट से पहले हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन घरेलू शेयर बाजार के लिए ब्लैक फ्राइडे साबित हुआ। आज के कारोबार में घरेलू शेयर बाजार में भारी बिकवाली देखने को मिली है। सेंसेक्‍स और निफ्टी में साल की बड़ी गिरावट आई है। सेंसेक्‍स इंट्राडे में 1000 अंकों से ज्‍यादा कमजोर हुआ था। वहीं निफ्टी भी 17500 के नीचे आ गया। आज अडानी ग्रुप शेयरों में बिकवाली जारी रही है। वहीं बैंक और फाइनेंशियल शेयरों में बिकवाली से भी बाजार का मूड खराब हुआ है। मेटल शेयरों में भी जमकर मुनाफा वसूली देखने को मिली है। फिलहाल सेंसेक्‍स में 874 अंकों की गिरावट है और यह 59,331 के लेवल पर बंद हुआ है। वहीं निफ्टी 288 अंक कमजोर होकर 17,604 के लेवल पर बंद हुआ है।

निवेशकों के 6.5 लाख करोड़ साफ

बाजार की इस बिकवाली में निवेशकों के करीब 6.5 लाख करोड़ डूब गए। बुधवार को बाजार बंद होने पर बीएसई लिस्‍टेड कंपनियों का मार्केट कैप 2,76,49,559.08 करोड़ था। यह आज बाजार बंद होने पर यह घटकर 2,69,90,053.02 करोड़ रुपए रह गया।

बैंक, मेटल शेयरों में भारी बिकवाली

आज के कारोबार में बैंक और फाइनेंशियल शेयरों में तेज गिरावट रही है। निफ्टी पर दोनों इंडेक्‍स 3 फीसदी के करीब कमजोर हुए हैं जबकि ऑटो इंडेक्‍स में करीब 1 फीसदी की तेजी है। मेटल इंडेक्‍स में 4 फीसदी गिरावट है। आईटी, रियल्‍टी और फार्मा इंडेक्‍स भी लाल निशान में बंद हुए हैं।

किन शेयरों में तेजी, किनमें गिरावट

हैवीवेट शेयरों में आज बिकवाली रही है। सेंसेक्‍स 30 के 23 शेयर लाल निशान में बंद हुए हैं। आज के टॉप गेनर्स में TATAMOTORS, ITC, SUNPHARMA, HCLTECH शामिल हैं. जबकि टॉप लूजर्स में ICICIBANK, HDFC, AXISBANK, HDFCBANK, SBIN, RELIANCE, BHARTIARTL, TITAN शामिल हैं।

बाजार में क्‍यों आई इतनी बड़ी गिरावट

Swastika Investmart के रिसर्च हेड संतोष मीना का कहना है कि अडानी ग्रुप पर हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा एक रिपोर्ट जारी करने के बाद, भारतीय इक्विटी बाजारों में भारी बिकवाली का दबाव है क्योंकि अडानी ग्रुप शेयरों में भारी उथल-पुथल जारी है। रिपोर्ट में ग्रुप पर हाई डेट की बात कही गई है। इस रिपोर्ट से बैंकिंग स्‍पेस पर भी असर पड़ा है। खासतौर से पीएसयू बैंक शेयरों में भारी बिकवाली है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News