Apple इवेंट से पहले कंपनी का बड़ा ऐलान, भारतीय मूल के केवन पारेख होंगे नए CFO

punjabkesari.in Tuesday, Aug 27, 2024 - 12:52 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनी Apple 9 सितंबर को अपना इवेंट करने जा रहा है। इस इवेंट से पहले कंपनी ने एक और बड़ा ऐलान किया है और बताया है कि कंपनी में बड़े स्तर पर फेरबदल होने जा रहे हैं। Apple ने बताया कि भारतीय मूल के इंजीनियर केवन पारेख (Kevan Parekh) को अपना नया चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (CFO) नियुक्त किया है। वह लुका मैस्ट्री (Luca Maestri) की जगह लेंगे जिन्हें कंपनी ने कॉर्पोरेट सर्विस टीम में भेज दिया है।

मार्केट कैप के लिहाज से दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी का पिछले एक सप्ताह में दूसरा बड़ा फेरबदल है। केवन पारेख अभी ऐपल में फाइनेंशियल प्लानिंग एंड एनालिसिस के वाइस-प्रेजिडेंट हैं। वह 1 जनवरी, 2025 से CFO का पदभार संभालेंगे और एग्जीक्यूटिव टीम में शामिल होंगे। पारेख पिछले 11 वर्षों से ऐपल से जुड़े हैं और उन्होंने कंपनी की फाइनेंशियल स्ट्रैटजी और ऑपरेशंस में अहम भूमिका निभाई है।

पारेख ने शिकागो विश्वविद्यालय से MBA किया

52 साल के केवन पारेख की इस सफलता का राज उनकी मजबूत तकनीकी और बिजनेस एजुकेशन है। उन्होंने मिशिगन विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में साइंस ग्रेजुएट की डिग्री प्राप्त करने के बाद शिकागो विश्वविद्यालय से MBA किया। ऐपल में शामिल होने से पहले पारेख ने थॉमसन रॉयटर्स और जनरल मोटर्स में विभिन्न पदों पर काम किया। उन्होंने चार साल तक रॉयटर्स किया। इसके बाद वह जनरल मोटर्स के न्यूयॉर्क ऑफिस में बिजनस डेवलपमेंट के डायरेक्टर रहे। साथ ही उन्होंने ज्यूरिख में यूरोप के रीजनल ट्रेजरर के रूप में भी काम किया है।

एक दशक पहले किया था जॉइन 

Luca Maestri ने Apple के साथ अपनी शुरुआत साल 2013 में की थी। इससे पहले वे Xerox में CFO के पद पर थे। Apple में शामिल होने के एक साल बाद उन्होंने Peter Oppenheimer की जगह ली और CFO का पद संभाला।

टिम कुक ने क्या कहा

एक रिपोर्ट के मुताबिक केवन पारेख को पिछले कई महीनों से CFO की भूमिका के लिए तैयार किया जा रहा था। इस काम में मैस्ट्री उनकी मदद कर रहे थे। फिलहाल वह कंपनी में फाइनेंशियल प्लानिंग एंड एनालिसिस के वाइस-प्रेजिडेंट हैं। माना जाता है कि वह सीधे कंपनी के सीईओ टिम कुक को रिपोर्ट करते हैं। पारेख ने ऐपल में पिछले 11 साल में कई पदों पर काम किया है। टिम कुक ने पारेख पर भरोसा जताते हुए कहा कि उन्हें कंपनी के कामकाज की गहरी समझ है और वह इस भूमिका के लिए परफेक्ट हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News