RBI का बड़ा ऐलान, अब हर ATM पर होगी कार्डलैस निकासी की सुविधा

punjabkesari.in Friday, Apr 08, 2022 - 01:15 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः डिजिटल फ्रॉड के बढ़ते मामलों के बीच आरबीआई ने इसे रोकने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। अब लोगों को बिना डेबिट कार्ड डाले ATM से पैसा निकालने की सुविधा मिलेगी। ये सुविधा सभी बैंकों में दी जाएगी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस बात की पुष्टि की है। अभी तक केवल कुछ ही बैंकों में बिना कार्ड के रुपए निकालने की सुविधा थी। ये सुविधा UPI के माध्यम से पूरी होगी, जिसमें कार्ड की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

इसका सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि ठग कार्ड का क्लोन नहीं बना पाएंगे और इस तरह से होने वाले फ्रॉड के मामले खत्म हो जाएंगे। इस बारे में RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने भी बात की और कहा कि इससे ट्रांजेक्शन्स काफी सेफ हो जाएंगी। ये बात भारतीय रिजर्व बैंक की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की बैठक में RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कही।

अभी सभी ATM पर कार्डलेस निकलेगा कैश
आरबीआई गवर्नर ने कहा, “वर्तमान में एटीएम के जरिए कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा केवल कुछ बैंकों तक ही सीमित है। अब यूपीआई का उपयोग करते हुए सभी बैंकों और एटीएम नेटवर्क पर कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा उपलब्ध कराने का प्रस्ताव है। उन्होंने कहा, “लेनदेन में आसानी के अलावा ये भी फायदा होगा कि ऐसे लेनदेन के लिए फिजिकल कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी और कार्ड स्किमिंग और कार्ड क्लोनिंग आदि धोखाधड़ी को रोकने में मदद मिलेगी।”
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News