अडानी ग्रुप पर BSE, NSE की बड़ी कार्रवाई, तीन कंपनियों को सर्विलांस में डाला

Friday, Feb 03, 2023 - 12:15 PM (IST)

मुंबई: गौतम अडानी की मुश्किलें कम होने के बजाय बढ़ती जा रही हैं। कल ही खबर आई थी कि एनएसई ने ग्रुप की तीन कंपनियों के शेयरों को शार्टटर्म अडिशनल सर्विलांस मीजर (Short-term Additional Surveillance Measure (ASM) framework पर डाल दिया था। आज खबर आई कि BSE ने भी ऐसा कर दिया है। इनमें ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी इंटरप्राइजेज भी शामिल हैं।

किन-किन कंपनियों पर हुआ ऐसा

बीएसई और एनएसई ने अडानी ग्रुप की जिन कंपनियों को एएसएम फ्रेमवर्क पर डालाा है, उनमें अडानी इंटरप्राइजेज अडानी इंटरप्राइजेज तो है ही। इसके अलावा अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकॉनमिक जोन तथा अम्बुजा सीमेंट्स को शामिल किया गया है।

क्या है शार्ट टर्म अडिशनल सर्विलांस

अडिशनल सर्विलांस एक तरह की निगरानी होती है। जिन कंपनियों के नाम इसमें आते हैं, उन पर मार्केट रेगुलेटर सेबी और बीएसई, एनएसई जैसे एक्सचेंज विशेष निगरानी रखते हैं। इसका मकसद निवेशकों को किसी तरह के नुकसान से बचाना होता है। ऐसा एक्शन उन्हीं कंपनियों पर लिया जाता है जबकि उनके शेयरों में मेनुप्लेशन दिखता हो या फिर उसमें बहुज ज्यादा ट्रेडिंग होने लगी हो।

कब शुरू हुई मुश्किल

अडानी ग्रुप की मुश्किलों की शुरुआत बीते 24 जनवरी को तब शुरू हुई जबकि हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट सामने आई। इसके बाद से कंपनी के शेयर पिटने लगे। अभी तक उनकी कंपनियों का मार्केट कैप में 100 बिलियन डॉलर की गिरावट हो चुकी है। अमेरिकी शॉर्ट सेलिंग फर्म Hindenburg Research ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है अडानी ग्रुप दशकों से खुल्लम-खुल्ला शेयरों में गड़बड़ी और अकाउंटिंग फ्रॉड कर रहा है।

 

jyoti choudhary

Advertising