BHIM App नहीं रहा सुरक्षित, हैकरों ने उड़ाए 1 लाख रुपए

punjabkesari.in Wednesday, Feb 08, 2017 - 07:20 PM (IST)

कानपुरः नोटबंदी के बाद प्रधानमंत्री द्वारा कैशलेस को बढ़ावा देने के लिए भीम एप्प को लांच किया गया। एक करोड़ से ज्यादा लोग अपने फोन में BHIM App को डालकर कैशलेस ट्रांज़ैक्शन कर रहे हैं लेकिन अब यह एप्प सुरक्षित नहीं है। इस एप्प को हैकरों ने अपना निशाना बनाकर उसके अकाऊंट से एक लाख रुपए से ज्यादा निकाल लिए। इस घटना से ये साफ हो गया है कि सरकार की तरफ से किए गए सुरक्षा के कई वादों के बावजूद, हैकर भीम एप्प के जरिए ऑनलाइन ठगी कर रहे हैं।

ये मामला कानपुर के दक्षिण बाबूपुरवा इलाके का है। यहां रहने वाले आफताब आलम मित्र अली नकवी एक ट्रांसपोर्ट कंपनी में काम करते हैं और उनका किदवई नगर स्थित एक्सिस बैंक में ज्वाइंट बैंक अकाऊंट है। वे मोबाइल के जरिए इंटरनैट बैंकिंग करते हैं। 

शनिवार को आफताब के मोबाइल में 5000 रुपए निकलने का मैसेज आया और फिर उनका नंबर अचानक बंद हो गया। जब उन्होंने बैंक शाखा पहुंचकर पासबुक अपडेट कराई तो पता चला कि उनके अकाऊंट से 1,05,000 रुपए निकल चुके थे।
पहली बार 5 हज़ार रुपए निकाले जाने के बाद आफताब का नंबर बंद करा दिया गया, उसके बाद उनके अकाऊंट से 9 बार में एक लाख रुपए निकाले गए। जब नंबर बंद होने की शिकायत टैलीकॉम कंपनी में की गई तो पता चला कि इस नंबर का किसी ने डुप्लीकेट सिम निकाल लिया था, जिससे OTP कोड पता किया जा सके।

पीड़ित के मुताबिक, उनका सिम वाराणसी में एक्टीवेट पाया गया। हालांकि, सिम से अभी कोई कॉल नहीं की गई, सिर्फ पैसे निकालने के लिए OTP का इस्तेमाल किया गया। आफताब की शिकायत पर पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है। मामले की जांच जारी है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News