बाजार ने की बढ़त के साथ शुरुआत, सेंसेक्स 200 अंक ऊपर

Tuesday, Jun 30, 2020 - 09:33 AM (IST)

नई दिल्लीः अच्छे ग्लोबल संकेतों के बीच सेंसेक्स और निफ्टी में तेजी देखने को मिल रही है। सेंसेक्स में  200 अंकों से ज्यादा की बढ़त देखने को मिल रही है। दिग्गज शेयरों के साथ ही मिडकैप शेयरों में भी तेजी  देखने को मिल रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.96 फीसदी की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है। स्मॉलकैप शेयरों में भी खरीदारी नजर आ रही है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.56 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। तेल-गैस शेयरों में भी आज तेजी नजर आ रही है। बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 0.41 फीसदी की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है।

फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स करीब 200 अंक यानि 0.56  फीसदी की तेजी  के साथ 35,158 के आसपास कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी करीब 70 अंक यानि 0.65 फीसदी की तेजी के साथ 10,380 के आसपास कारोबार कर रहा है।

विदेशी बाजारों से अच्छे संकेत मिल रहे हैं। कल Dow 580 अंक बढ़कर बंद हुआ था। US में होम सेल्स के आंकड़े अनुमान से ज्यादा रहे हैं। उधर US Fed ने कहा है कि इकोनॉमी में रिकवरी के संकेत हैं।  रिकवरी का रास्ता अनिश्चितता से भरा है, रिकवरी के लिए वायरस पर काबू पाना होगा। चीन के अच्छे मैन्युफैक्चरिंग PMI के बाद एशियाई बाजारों में भी मजबूती नजर आ रही है। चीन का मैन्युफैक्चरिंग PMI 50.9 रही है। चीन का मैन्युफैक्चरिंग PMI अनुमान से ज्यादा रहा है। SGX Nifty में करीब 60 अंक की बढ़त देखने को मिल रही है। उधर क्रूड कीमतों में तेजी का रुख है। अच्छे आर्थिक आंकड़े से क्रूड कीमतों में 3 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। सोने की कीमतों में मजबूती है।


 

jyoti choudhary

Advertising