ATM से कैश निकालते समय रहें सावधान, बढ़ रही चोरी और डकैती की वारदातें

punjabkesari.in Wednesday, Nov 27, 2019 - 11:27 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः एटीएम में चोरी, डकैती की वारदातें बढ़ रही हैं इसलिए एटीएम से कैश निकालना आपको मुसीबत में डाल सकता है। वित्त वर्ष 2018 में ऐसे 303 केस दर्ज हुए, जो वित्त वर्ष 2018-19 में बढ़कर 515 हो गए। इनमें से सबसे ज्यादा वारदातें महाराष्ट्र, राजस्थान और हरियाणा में हुईं। वित्त मंत्रालय में राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने लोकसभा में यह जानकारी दी।
PunjabKesari
बैंक को उठाना होगा नुकसान
बैंक की तरफ से फ्रॉड, लापरवाही या कमी या थर्ड पार्टी ब्रीच के चलते अनाधिकृत ट्रांजैक्शन होने के मामले में अगर ग्राहक तीन दिन के अंदर बैंक को सूचित कर देता है तो इसमें ग्राहक की कोई जवाबदेही नहीं रह जाएगी। अगर अमाउंट को रिकवर नहीं किया जा सकता है तो बैंक को इस नुकसान का भार उठाना होगा।
PunjabKesari
RBI ने बैंकों को दिए कई सुझाव
हालांकि बैंकों को आरबीआई की तरफ से सुझाव दिया गया है कि एटीएम के लिए नियंत्रक उपायों को जल्द लागू करें, इसके बावजूद चोरी और डकैती की वारदातें तेजी से बढ़ी हैं। बैंकों को इस बात के भी निर्देश दिए गए हैं कि उनके द्वारा जारी किए जा रहे सभी एक्टिव कार्ड्स ईएमवी चिप और पिन आधारित हों। साथ ही बैंकों को यह निर्देश भी दिए गए हैं कि किसी अनाधिकृत ट्रांजैक्शन को रिपोर्ट करने या किसी कार्ड के चोरी होने की सूचना देने के लिए ग्राहकों की बैंक के विभिन्न चैनलों तक 24*7 पहुंच होनी चाहिए।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News