पैट्रोल पंप पर कट रही है आपकी जेब!

punjabkesari.in Monday, Feb 27, 2017 - 02:33 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्र सरकार की ओर से स्पष्ट आदेश जारी किए जाने के बावजूद कई बैंक अब भी पैट्रोल और डीजल की खरीद पर ट्रांजैक्शन चार्ज वसूल रहे हैं। बैंकों की इस मनमानी से परेशान तमाम ग्राहकों ने पैट्रोलियम मंत्रालय को पत्र लिखकर इस बात की जानकारी दी है। पैट्रोलियम मंत्रालय के ही एक अधिकारी ने बताया कि हम वित्त मंत्रालय के साथ मिलकर बैंकों से इस बारे में बात कर रहे हैं और आदेश के विपरीत वसूली गई फीस ग्राहकों को वापस लौटाई जाएगी।

डिजिटल पेमेंट्स को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने बैंकों को पैट्रोलियम प्रॉडक्ट्स की खरीद पर डैबिट कार्ड से पेमेंट पर ट्रांजैक्शन फीस में फ्यूल सरचार्ज न वसूलने की सलाह दी थी। आर.बी.आई. की ओर से जारी किए गए आदेश में भी स्पष्ट किया गया है कि ग्राहकों पर फीस का बोझ नहीं डाला जाना चाहिए। बैंकों को यह फीस मर्चेंट्स से वसूलने को कहा गया था।

इसका विरोध करते हुए पैट्रोल पंप डीलर्स ने कहा था कि उनका लाभांश पहले से ही काफी कम है, ऐसे में यदि उन्हें फ्यूल सरचार्ज देने को कहा गया तो इससे उन्हें नुकसान होगा। इस पर सरकार ने कहा था कि इस सरचार्ज को पैट्रोल पंप्स को भी नहीं देना है, बल्कि इसे ऑइल कंपनीज को चुकाना होगा। सरकारी आदेश में कहा गया था कि बैंकों को प्रतिदिन कार्ड से खरीदे गए पैट्रोल और डीजल की डिटेल तेल कंपनियों को देनी होगी, जिससे उन्हें सरचार्ज मिलेगा लेकिन पैट्रोलियम मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक इस आदेश को नजरअंदाज करते हुए कई बैंक अब भी लगातार लेवी वसूल रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News