BOI ने बाह्य मानक आधारित ब्याज दर में की 0.75 प्रतिशत की कटौती

punjabkesari.in Sunday, Mar 29, 2020 - 03:52 PM (IST)

मुंबई: बैंक ऑफ इंडिया ने बाह्य मानक आधारित ब्याज दर को 0.75 प्रतिशत घटाकर 7.25 प्रतिशत करने की रविवार को घोषणा की। नयी दर एक अप्रैल से प्रभावी होगी। इस तरह बैंक ने रिजर्व बैंक की रेपो दर में हाल में की गयी 0.75 प्रतिशत की पूरी कटौती का लाभ ग्राहकों तक तुरंत पहुंचाने का कदम उठाया है। बैंक ऑफ इंडिया की बाह्य मानक आधारित ब्याज दर रेपो दर से जुड़ी हुई है। रिजर्व बैंक ने 27 मार्च को रेपो दर को 0.75 प्रतिशत घटाकर 4.40 प्रतिशत कर दिया था।

बैंक ऑफ इंडिया ने एक बयान में कहा, ‘बाह्य मानक आधारित ब्याज दर को 0.75 प्रतिशत घटा दिया गया है। अब यह दर सालाना 7.25 प्रतिशत हो गयी है। इस तरह हमने रिजर्व बैंक के द्वारा रेपो दर में की गयी हालिया कटौती का पूरा लाभ ग्राहकों को दिया है।’

बैंक ने एक माह से लेकर एक साल तक की परिपक्वता अवधि वाले ऋण के लिये सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) में भी 0.25 प्रतिशत की कटौती की है। इसके साथ ही एक दिन की परिक्वता वाले ऋण के लिये एमसीएलआर में 0.15 प्रतिशत की कटौती की गयी है। इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को रिजर्व बैक की मौद्रिक नीति की घाषणा के कुछ ही घंटे के अंदर अपनी रेपो और वाह्य मानक पर आधारित ब्याज दरों में 0.75 प्रतिशत की कटौती करने की घोषणा की थी।



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News