Bank Holiday: इन शहरों में दो दिन बंद रहेंगे बैंक, जानें क्यों दी गई छुट्टी

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2024 - 12:14 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः Bank Holiday: अक्टूबर महीने में त्योहारों की वजह से बैंकों में कई दिनों तक कामकाज बंद रहेगा। हालांकि, ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं लगातार उपलब्ध रहेंगी। कुछ क्षेत्रों में 16 और 17 अक्टूबर को भी बैंक बंद रहेंगे। 16 अक्टूबर को लक्ष्मी पूजन के अवसर पर और 17 अक्टूबर को वाल्मीकि जयंती के चलते छुट्टी रहेगी। आइए, देखें कि क्या आपके शहर में भी बैंक बंद रहेंगे।

कहां-कहां रहेगी बैंक की छुट्टी?

आरबीआई कैलेंडर के अनुसार, 16 अक्टूबर (बुधवार) को लक्ष्मी पूजन के अवसर पर कोलकाता और अगरतला में बैंक बंद रहेंगे। वहीं, 17 अक्टूबर को महर्षि वाल्मीकि जयंती और कटि बिहू के मौके पर गुवाहाटी, पणजी और शिमला में भी बैंक बंद रहेंगे। हालांकि, अन्य सभी शहरों में बैंक सामान्य रूप से काम करते रहेंगे।

बता दें कि आरबीआई बैंकों की छुट्टियां अलग-अलग राज्यों के हिसाब से जारी करता है। बैंक के ग्राहक इन छुट्टियों की पूरी जानकारी RBI की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं, जहां राज्यों के त्योहारों और उनके अनुसार दी जाने वाली छुट्टियों की डिटेल में जानकारी देखी जा सकती है।

ये सर्विसेज रहेंगी चालू

बैंकों की छुट्टियों के दौरान भी ग्राहकों को चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अधिकांश बैंकिंग सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध हैं। लोग डिजिटल बैंकिंग का उपयोग करके अपने कई महत्वपूर्ण कार्य बिना किसी रुकावट के पूरे कर सकते हैं। हालांकि, यदि आपका कोई ऐसा कार्य है जो बैंक शाखा में जाकर ही निपटाया जा सकता है, तो बेहतर होगा कि इसे छुट्टियों से पहले ही पूरा कर लें।
  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News