हैकर्स के निशाने पर बैंक ग्राहक, SBI यूजर्स को क्रेडिट पॉइंट कैश कराने का दे रहे थे लालच

punjabkesari.in Tuesday, Mar 02, 2021 - 06:25 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः ऑनलाइन बैंकिंग इस्तेमाल करने वाले यूजर्स हमेशा से ही हैकर्स के निशाने पर रहते हैं। हाल ही में एक मामला सामने आया है, जिसमें हैकर्स ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहकों को निशाना बनाने की कोशिश की। एसबीआई ने अपने ग्राहकों को साइबर अटैक के बारे में चेतावनी जारी की है। पिछले दिनों एसबीआई के कई यूजर्स को हैकरों ने एक फिशिंगस स्कैम का निशाना बनाया है। हैकरों ने कई यूजर्स को संदिग्ध टेक्स्ट मैसेज भेजकर उनसे 9,870 रुपए के SBI क्रेडिट पॉइंट को रिडीम का अनुरोध किया गया है।

PunjabKesari

इस नए तरीके से ग्राहक को बना रहे निशाना
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसान, हैकर्स SBI यूजर्स को एक टेक्स्ट मैसेज भेजते हैं। इस मैसेज में एक लिंक भी दिया हुआ है जिस पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है। इस लिंक को क्लिक करते ही एक फर्जी वेबसाइट खुलती है, जहां स्टेट बैंक ऑफ इंडिया फिल योर डिटेल्स फॉर्म का ऑप्शन होता है। इसे भरने के लिए यूजर्स को कहा जाता है। इसमें संवेदनशील फाइनेंशियल डिटेल जैसे कार्ड नंबर, एक्पायरी डेट, CVV और Mpin शेयर करने के लिए कहा जाता है।

PunjabKesari

फर्जी वेबसाइट पर जाती है पर्सनल डिटेल
दिल्ली स्थित थिंक टैंक साइबरपीस फाउंडेशन और ऑटोबोट इंफोसेक प्राइवेट लिमिटेड की रिपोर्ट के मुताबिक, इस फर्जी वेबसाइट पर पर्सनल जानकारी जैसे नाम, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, ई-मेल,पासवर्ड और डेट ऑफ बर्थ मांगी जाती है। फॉर्म सब्मिट होने के बाद यूजर्स को Thank you पेज पर रिडायरेक्ट किया जाता है।

PunjabKesari

रिपोर्ट के मुताबिक, वेबसाइट के डोमेन नेम का सोर्स भारत में ही हो सकता है और रजिस्ट्रेशन करने वाले का संबंध तमिलनाडु से हो सकता है। यह वेबसाइट बिना किसी वेरीफिकेशन के डेटा कलेक्ट कर लेती है और SBI के अधिकारी के बजाय किसी थर्ड पार्टी के जरिए रजिस्ट्रेशन किया जाता है। लिहाजा यह पूरी प्रकिया संदिग्ध बन जाती है।

इसके अलावा फाउंडेन ने कहा है कि SBI के मुताबिक, वो कभी भी अपने ग्राहकों से SMS या ईमेल के जरिए संपर्क स्थापित नहीं करते हैं। जिसमें यूजर्स के अकाउंट के संबंध में लिंक होते हैं। कोई भी रेपुडेट बैंकिंग सुरक्षा कारणों से अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर CMS टेक्नोलॉजी जैसे वर्डप्रेस का इस्तेमाल नहीं करती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News