अशोक लेलैंड पर मंदी की मार, 15 दिनों तक बंद रखेगा गाड़ियों के प्रोडक्शन का काम

punjabkesari.in Saturday, Oct 05, 2019 - 06:32 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः ऑटो सेक्टर में छाई मंदी का असर फेस्टिव सीजन में भी दिख रहा है। देश की प्रमुख कमर्शियल वाहनों का निर्माता कंपनियों में शुमार अशोक लेलैंड ने शुक्रवार को कहा कि वह अपने विभिन्न कारखानों में प्रोडक्शन से जुड़े कामकाज को इस महीने अधिकतम 15 दिनों तक बंद रखेगी। कंपनी का कहना है कि उसने अपने उत्पादन को बाजार की मांग के साथ एडजस्ट करने के लिए यह कदम उठाया है। 

PunjabKesari

हिंदुजा ग्रुप की इस प्रमुख कंपनी ने बताया, ‘‘हमारे उत्पादन को बिक्री के मुताबिक बनाने के लिए, विभिन्न स्थानों पर कंपनी के कारखानों में अक्टूबर के महीने में 2-15 दिनों तक उत्पादन का काम नहीं होगा।’’ बता दें कि घरेलू वाहन उद्योग में मंदी के कारण कई कंपनयां अपना उत्पादन कम करने को मजबूर हो गई हैं।

PunjabKesari

सितंबर में घटी वाहनों की बिक्री
सितंबर माह में कंपनी के वाहनों की बिक्री में 57 फीसदी गिरावट देखने को मिली। कंपनी के सितंबर माह में कुल 7,851 वाहन बिके। पिछले साल इसी माह में यह बिक्री 18078 थी। जिन वाहनों की बिक्री में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली है उनमें मध्यम से लेकर के भारी वाहन शामिल हैं। 

PunjabKesari

छोटे वाहनों की बिक्री भी घटी
छोटे कमर्शियल वाहनों की बिक्री भी 24 फीसदी गिर गई है। सितंबर माह में भी कंपनी ने अपने पांच प्लांट को बंद कर दिया था। एन्नोर प्लांट 16 दिन के लिए, होसूर पांच दिन के लिए, अलवर और भंडारा प्लांट 10 दिन के लिए और पंतनगर प्लांट नौ दिन के लिए बंद रहा था। 

पंतनगर प्लांट 14 दिन के लिए हुआ बंद
कंपनी  के उत्तराखंड स्थित प्लांट में 14 दिन का शटडाउन रहेगा। प्रबंधन ने आगामी पांच अक्तूबर से 22 अक्तूबर तक कंपनी को शटडाउन का निर्णय लिया है। मंगलवार को उपश्रमायुक्त कार्यालय में दिए गए पत्र में कहा गया है कि पांच अक्तूबर से 22 अक्तूबर तक पड़ने वाले तीन रविवार यानी छह अक्तूबर, 13 अक्तूबर, 20 अक्तूबर और इसके साथ ही आठ अक्तूबर दशहरा के दिन सरकारी छुट्टी रहेगी। प्रबंधक द्वारा पत्र में लिखा गया है कि कर्मचारियों को सात दिन का वेतन दिया जाएगा। इसके साथ ही शेष सात दिन वह कर्मचारियों के साप्ताहिक अवकाश से एडजस्ट करेंगे। 

आपको बतां दे कि इससे पहले भी कई ऑटो कंपनियों ने मंदी के कारण अपना उत्पादन बंद किया था। हिंदुजा समूह की ऑटो कंपनी अशोक लेलैंड ने सितंबर में अपने प्लांट्स में 5 से 18 दिन तक कामकाज बंद रखने का ऐलान किया था। कंपनी ने इसके लिए कमजोर मांग को वजह बताई है। कंपनी देश के अपने सभी प्लांट में कामकाज के दिन घटा रही है।

टोयोटा मोटर्स ने 16 अगस्त से 17 अगस्त तक प्रोडक्शन बंद रखा था। साथ ही हुंडई ने 9 अगस्त को अपना प्लांट बंद रखने का ऐलान किया था। मारुति सुजुकी ने भी अपने मानेसर और गुरुग्राम प्लांट को दो दिन बंद रखने का फैसला किया था। टाटा मोटर्स, टीवीएस और हीरो मोटोकॉर्प ने भी अस्थाई तौर पर प्रोडक्शन बंद रखने का फैसला किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News