LIC का IPO आते ही रिलायंस से छिनेगा सबसे बड़ी कम्पनी होने का तमगा!

Sunday, Jun 06, 2021 - 11:42 AM (IST)

नई दिल्लीः देश ही नहीं बल्कि एशिया का सबसे बड़ा इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (आई.पी.ओ.) एल.आई.सी. लेकर आने वाला है। सरकार की ओर से इसकी तैयारी भी शुरू कर दी गई है लेकिन आंकड़ों के साथ रोचक बात सामने आई है वह यह है कि एल.आई.सी. का आई.पी.ओ. आते ही देश की सबसे बड़ी कम्पनी का तमगा मुकेश अंबानी की रिलायंस से छिन जाएगा। वह ताज एल.आई.सी. के पास आ जाएगा। 

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार सरकार एल.आई.सी. के आई.पी.ओ. से संबंधित इसी माह इन्वैस्टमैंट बैंकों से प्रपोजल मांगे जा सकते हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कुछ हफ्तों में सरकार की ओर से इनविटेशन भी भेजे जा सकते हैं। जानकारी के अनुसार मार्च 2022 तक इस पर फैसला हो जाएगा। जेफरीज इंडिया के प्रखर शर्मा के अनुसार एल.आई.सी. के आई.पी.ओ. आने के बाद कम्पनी का वैल्यूएशन 19 से 20 लाख करोड़ रुपए तक आंका जा सकता है। मतलब साफ है कि जैसे ही कम्पनी मार्कीट में लिस्ट होगी तो वह देश की सबसे बड़ी कम्पनी बन जाएगी। मौजूदा समय में रिलायंस का मार्कीट कैप 14 लाख करोड़ है और मार्कीट कैप के हिसाब से देश की सबसे बड़ी कम्पनी है। वहीं एल.आई.सी. का टोटल एसैट 439 बिलियन डॉलर से ज्यादा है और लाइफ इंश्योरैंस सैक्टर में कम्पनी का मार्कीट शेयर करीब 70 प्रतिशत है।

8 कम्पनियों में बेची अपनी पूरी हिस्सेदारी 
एल.आई.सी. अपना आई.पी.ओ. लाने से कई आर्थिक फैसले ले रहा है। प्राइम डाटाबेस की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार वित्त 2020-21 की आखिरी तिमाही में एल.आई.सी. ने 8 कम्पनियों से अपनी पूरी हिस्सेदारी बेच दी। पब्लिक ट्रेडेड कम्पनियों की टोटल मार्कीट वैल्यू में एल.आई.सी. की शेयरिंग 3.66 फीसदी है, जो लाइफ टाइम लो पर है। जनवरी से मार्च के बीच में शेयर बाजार में तेजी आई थी और निफ्टी में 5 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली थी, जिसके बाद निफ्टी की ओर से मुनाफावसूली देखने को मिली थी।

इन कम्पनियों से तोड़ा संबंध

  • सैंट्रल बैंक ऑफ इंडिया से 4.20 फीसदी से हिस्सेदारी जीरो कर दी। 
  • हिंदुस्तान मोटर से 3.56 फीसदी की हिस्सदेारी पूरी तरह से खत्म की।
  • यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में 3.22 फीसदी हिस्सेदारी को पूरी तरह से शून्य कर दिया।
  • ज्योति स्ट्रक्चर में 1.94 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर संबंध खत्म किया।
  • मॉर्पन लैब में अपनी पूरी 1.69 फीसदी हिस्सेदारी बेची।
  • आर.पी.एस.जी. में 1.66 फीसदी की पूरी हिस्सेदारी बेचकर जीरो कर डाली।
  • इंसैक्टिसाइड इंडिया में 1.50 फीसदी की हिस्सेदारी बेच डाली।
  • डालमिया भारती शूगर में 1.50 फीसदी हिस्सेदारी जो घटकर शून्य पर आ चुकी है।
     

jyoti choudhary

Advertising