पिछले वित्त वर्ष से ज्यादा रहेगी विकास दरः जेतली

punjabkesari.in Monday, Nov 16, 2015 - 05:17 PM (IST)

दुबईः वित्त मंत्री अरुण जेतली ने आज संयुक्त अरब अमीरात में निवेशकों को भारतीय अर्थव्यवस्था के बारे में आश्वस्त करते हुए कहा कि देश की आर्थिक विकास की रफ्तार पिछले वित्त वर्ष के 7.3 प्रतिशत से भी ज्यादा रहेगी तथा सरकार कर सुधार विधेयकों को संसद में पारित कराने के लिए विपक्षी दलों को राजी कर लेगी। 

अरब-इंडिया इकोनॉमिक फोरम की बैठक में निवेशकों को संबोधित करते हुए जेतली ने कहा, "भारतीय अर्थव्यवस्था चालू वित्त वर्ष में पिछले वित्त वर्ष के दौरान हासिल 7.3 प्रतिशत की दर से भी ज्यादा तेजी से विकास करेगी और अगले वित्त वर्ष में इसके और बढऩे की उम्मीद है।" उन्होंने कहा कि पिछले दो साल में मानसूनी बारिश दीर्घकालीन औसत से कम रहने के कारण ग्रामीण मांग में कमी आई है, इसके बावजूद विकास दर बेहतर होगी। सूखे के कारण दालों और सब्जियों की कमी हुई है जिससे इनकी कीमतें बढ़ी हैं।  

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों जारी सरकारी आंकड़ों से अर्थव्यवस्था में निवेशकों का विश्वास कमजोर हुआ है। अक्तूबर में खुदरा महंगाई दर 4 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई, जबकि सितंबर में औद्योगिक उत्पादन वृद्धि दर उम्मीद से काफी कम रही है। विदेशी निवेश आकर्षित करने के लिए सरकार ने पिछले सप्ताह खनन, रक्षा एवं नागरिक उड्डयन समेत 15 प्रमुख क्षेत्रों में निवेश नियम आसान बनाए हैं। इसके बावजूद कुछ महत्वपूर्ण आर्थिक सुधारों से संबंधित विधेयकों के संसद में लटके होने से निवेशक चिंतित हैं। 

निवेशकों की चिंता को खारिज करते हुए जेतली ने उन्हें भरोसा दिलाया कि सरकार वस्तु एवं सेवा कर (जी.एस.टी.) को संसद से पारित कराने के लिए विपक्षी दलों को सहयोग के लिए राजी कर लेगी। इससे सकल घरेलू उत्पाद में दो प्रतिशत अंकों की बढ़ौतरी की उम्मीद है। वित्त मंत्री ने निवेशकों से कहा, "विपक्षी दलों को राजी करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News