रबी सीजन में खाद्यान्न उत्पादन का लक्ष्य बढ़ा

punjabkesari.in Wednesday, Sep 23, 2015 - 01:26 PM (IST)

नई दिल्लीः दक्षिण पश्चिम मानसून के सीजन के आखिर में देश के कुछ हिस्सों में सक्रिय होने से उत्साहित केंद्र सरकार ने वर्ष 2015-16 के रबी सीजन में खाद्यान्न उत्पादन का लक्ष्य बढ़ाकर 13.3 करोड़ टन कर दिया है, जो वर्ष 2014-15 के रबी सीजन के वास्तविक उत्पादन से करीब 66.2 लाख टन अधिक है। केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा आयोजित रबी सम्मेलन को संबोधित करते हुए केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा, ''''पिछले एक सप्ताह के दौरान कम बारिश वाले राज्यों में अच्छी बारिश हुई है, इसलिए हमने इस साल के रबी सीजन में 13.27 करोड़ टन खाद्यान्न उत्पादन का महत्त्वाकांक्षी लक्ष्य तय किया है।''''

सरकार द्वारा पिछले महीने जारी चौथे अग्रिम अनुमान के मुताबिक फसल वर्ष 2014-15 के रबी सीजन में कुल अनुमानित खाद्यान्न उत्पादन 12.63 करोड़ टन रहा। हालांकि केंद्र ने लक्ष्य 13.07 करोड़ टन तय किया था। मंत्री ने कहा कि सरकार कम बारिश के बावजूद इस साल के रबी सीजन में खाद्यान्न का उत्पादन पिछले साल से ज्यादा रहने की उम्मीद कर रही है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने अनुमान जताया है कि अगले 3-4 दिनों में देश के विभिन्न हिस्सों में अच्छी बारिश होगी। पुणे स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मीटीअरालजी (आईआईटीएम) ने भी अपने ताजा अनुमान में कहा है कि सितंबर में समाप्त होने जा रहे दक्षिण पश्चिम मॉनसून सीजन की शेष अवधि में बारिश सामान्य या इससे ऊपर रहेगी। सितंबर मॉनसून सीजन का अंतिम महीना होता है और इस महीने में देश के विभिन्न हिस्सों से बारिश चली जाती है। 

रबी फसलों की बुआई अक्तूबर के पहले सप्ताह से शुरू होती है और इसकी कटाई मार्च के अंतिम सप्ताह से प्रारंभ होती है। भारत में रबी सीजन की मुख्य फसल गेहूं है। फसल वर्ष 2014-15 में गेहूं का उत्पादन गिरकर 8.89 करोड़ टन रहने का अनुमान है, जबकि पिछले सीजन में उत्पादन 9.58 करोड़ टन रिकॉर्ड स्तर पर रहा था। उत्पादन में गिरावट का कारण कटाई के मुख्य सीजन में बारिश और ओले गिरना था। सरकार ने पिछले सप्ताह अनुमान जताया था कि कमजोर मॉनसून और कुछ राज्यों में सूखे जैसी स्थिति के कारण फसल वर्ष 2015-16 के खरीफ सीजन में देश का कुल खाद्यान्न उत्पादन वर्ष 2014-15 के चौथे अनुमान की तुलना में 1.78 फीसदी गिरकर 12.40 करोड़ टन रहेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News