आप भी 10 सैकेंड में बुक करा सकते है ट्रेन का तत्काल टिकट

punjabkesari.in Sunday, Aug 09, 2015 - 04:31 PM (IST)

ग्वालियरः त्यौहारी भीड़ में टिकटों की मारामारी का फायदा उठाते हुए दलालों ने अब "मक्खीचूस" नामक नए एक्सटेंशन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल शुरू कर दिया है। मक्खीचूस तेजी से तत्काल टिकट हजम कर रहा है। इसके अलावा ऐसे कई और एक्सटेंशन सॉफ्टवेयर दलालों के मददगार बन रहे हैं। 

गौरतलब है कि करीब 4 महीने पहले रेलवे सिस्टम को फॉलो करके ही तत्काल टिकट में मची लूट सामने आई थी। इसमें कोई यात्री पहले उसी ट्रेन की वेटिंग करा लेता और फिर तत्काल के समय वह यात्रा की तारीख बढ़वाने का आवेदन देकर तत्काल टिकट या फिर उस दिन ट्रेन का खुल रहा टिकट ले लेता था। इसके लिए टिकट क्लर्क को पूरा आवेदन भरना नहीं पड़ता था और टिकट चंद सैकेंड में ही बन जाता था। यह खेल सामने आते ही रेलवे ने टिकट की तारीख बदलवाने का सिस्टम टिकट खिड़की के एक घंटे बाद कर दिया।

रेलवे ने तो एक घंटे बाद तारीख बदलवाने का आदेश दे रिफिलिंग को अपने सिस्टम में रोक दिया लेकिन दलालों के लिए कई एक्सटेंशन सॉफ्टवेयर कारगर साबित हो रहे हैं। इसमें मक्खीचूस सबसे ज्यादा प्रचलन में हैं। इसमें यात्रियों का आरक्षण फॉर्म पहले ही भर लिया जाता है। फिर जैसे ही आई.आर.सी.टी.सी. की वैबसाइट खुलती है, ट्रेन नंबर डालते ही आवेदन फार्म पर पहुंच जाता है। पहले ही से मक्खीचूस के सिस्टम में भरी जानकारी क्लिक करते ही अपने आप भर जाती है और तुरंत टिकट बुक हो जाता है। इतना ही नहीं कई ऐसे सॉफ्टवेयर भी हैं जो कि बैकिंग डिटेल भी पहले ही तैयार कर लेते हैं।

ऐसी जानकारी हमारे पास नहीं है। यदि ऐसा है तो इसे दिखवाया जाएगा। सिस्टम में कोई प्रवेश नहीं कर सकता है। यह गलत हैं।

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News