ग्रीस समझौते से इन शेयरों में आया बड़ा उछाल

Monday, Jul 13, 2015 - 02:14 PM (IST)

ब्रसेल्सः दिवालिया होने की कगार पर पहुंच चुके यूनान को संकट से निकालने के लिए हुई बैठक में यूरोपीय कर्जदाताओं के साथ समझौता होने से उत्साहित निवेशकों की चौतरफा लिवाली से बी.एस.ई. के सैंसेक्स ने 335 अंक और एन.एस.ई. के निफ्टी ने 100 की छलांग लगाई।

शेयर बाजार की तेजी में आज कुछ चुनिंदा कंपनियों के शेयरों में बड़ा उछाल है खासकर यूरोपीय बाजारों पर आधारित कंपनियों मदरसन सूमी, टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, अपोलो टायर्स के शेयर पांच फीसदी तक उछल गए है। 

दरअसल ग्रीस डील पर एकमत से समझौता हो गया है। यूरोपियन यूनियन के सदस्य देशों के बीच ग्रीस बेलआऊट पर समझौता हो गया है। यूरोपियन यूनियन के प्रेसिडेंट के मुताबिक ग्रीस को लेकर यूरोपियन स्टैबिलिटी मैकेनिज्म यानि ईएमएस प्रोग्राम पर तैयार हो गए हैं। बेलआऊट के लिए ग्रीस को 3 शर्तें पूरी करनी होगी। ग्रीस को दिए जाने वाले बेलआऊट को लेकर यूरोजोन के वित्त मंत्री जल्द नियम तय करेंगे। 

ग्रीस के लिए समझौते की शर्तें सख्त होंगी और ग्रीस को इन शर्तों के लिए तैयार रहना होगा। कुछ समय के लिए जीआरईएक्सआईटी सुझाव खारिज कर दिए गए हैं और ग्रीस के लिए फंड बनाया जाएगा। ग्रीस के बैंकों को 2500 करोड़ यूरो मिलेंगे। ग्रीस की संसद को रिफॉर्म को लागू करना होगा। ग्रीस को लेबर मार्कीट में रिफॉर्म लाने होंगे।

 

Advertising