HDFC और एसबीबीजे ने आधार दर घटाई

Thursday, Jun 18, 2015 - 09:44 AM (IST)

नई दिल्लीः देश के दूसरे सबसे बड़े निजी बैंक एचडीएफसी बैंक तथा भारतीय स्टेट बैंक के सहयोगी स्टेट बैंक ऑफ बिकानेर एंड जयपुर (एसबीबीजे) ने अपनी आधार दर में 0.15 प्रतिशत की कटौती की है जिससे फ्लोटिंग दरों पर दिए गए सभी ऋणों की ईएमआई कम हो गई है। 
 
एचडीएफसी की नई दर 15 जून से लागू हो चुकी है जबकि एसबीबीजे की नयी दर कल से लागू होगी। आधार दर वह न्यूनतम दर है जिस पर बैंक ऋण देता है और फ्लोटिंग दरों पर दिए गए ऋण की ब्याज दर इसी के आधार पर तय होती है।  एचडीएफसी बैंक ने अपनी वेबसाइट पर बताया है कि 15 जून से आधार दर 9.70 प्रतिशत हो गयी है। 
 
गत 13 अप्रैल को उसने आधार दर 10 प्रतिशत से घटाकर 9.85 प्रतिशत किया था। बैंक ने बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट (बीपीएलआर) भी 15 जून से 18.20 फीसदी कर दी है। 13 अप्रैल को इसे भी 18.50 फीसदी से घटाकर 18.35 फीसदी किया गया था। एसबीबीजे ने भी अपनी आधार दर में 0.15 फीसदी की कटौती कर इसे 10.10 प्रतिशत से घटकर 9.95 प्रतिशत कर दिया है जबकि (बीपीएलआर) को 15 प्रतिशत पर यथावत रखा गया था। 
 
उसने बताया कि नई दर 18 जून से प्रभावी होगी। उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक की 02 जून को जारी चालू वित्त वर्ष की दूसरी द्विमासिक ऋण एवं मौद्रिक नीति समीक्षा में ब्याज दरों में 0.25 प्रतिशत की कटौती का लाभ ग्राहकों को देने के उद्देश्य से देश के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), इलाहाबाद बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, देना बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, सिंडिकेट बैंक और फेडरल बैंक पहले ही आधार दर में 0.30 प्रतिशत तक की कटौती कर चुके हैं।
 
वित्त मंत्री अरुण जेतली ने भी 12 जून को बैंक प्रमुखों के साथ बैठक में उनसे रेपो दर में केंद्रीय बैंक द्वारा की गई कटौती का लाभ ग्राहकों को देने को कहा था। उन्होंने उम्मीद जताई थी जिन बैंकों ने ब्याज दरों में कमी नहीं की है वे जल्द ही इसे घटाएंगे। 
Advertising