बैंक कर्मचारियों की सैलरी 15% बढे़गी

punjabkesari.in Friday, May 22, 2015 - 09:33 AM (IST)

लखनऊः देशभर के 10 लाख बैंक कर्मचारियों की सैलरी 15 फीसदी बढ़ जाएगी। 15 वर्षों से वेतन बढ़ाने की मांग कर रही बैंक यूनियनों व भारतीय बैंक संघ के बीच बुधवार को इस संबंध में लिखित सहमति बन गई। 25 मई को संघ व यूनियनों के बीच एग्रीमेंट के साथ ही समझौते पर औपचारिक मुहर लग जाएगी।

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन के प्रवक्ता अतुल तिवारी ने कहा, ''''वृद्धि मामूली है। यूनियन 50 फीसदी तक बढ़ौतरी की मांग कर रही थी लेकिन बैंक कर्मचारियों को थोड़ी संतुष्टि जरूर हुई है कि उनकी सुनी गई है। आंदोलन सफल रहा है।''''

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन के बैनर तले बैंकिंग कर्मचारियों और अधिकारियों की नौ ट्रेड यूनियन वर्ष 2000 से वेज रिवीजन की मांग कर रही थीं। बीते 3 वर्षों में इस मांग को लेकर बैंक 5 बार देशव्यापी हड़ताल भी कर चुके हैं।

बीती 21 फरवरी को हुई देशव्यापी हड़ताल के बाद 23 फरवरी को फोरम व भारतीय बैंक संघ के बीच मामले पर मौखिक सहमति बनने पर हड़ताल वापस हो गई थी।

स्टेट बैंक ऑफिसर्स असोसिएशन के सर्किल प्रेसिडेंट अतुल स्वरूप ने बताया कि बुधवार को भारतीय बैंक संघ से लिखित सहमति बन गई है। भारतीय बैंक संघ ने दूसरे व चौथे शनिवार को कर्मचारियों को छुट्टी देने पर भी सहमति दे दी है।

इसके एवज में कर्मचारियों को पहले व तीसरे शनिवार को पूरे समय काम करना होगा। एसबीआई मुख्यालय पर यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन के पदाधिकारियों व बैंक कर्मचारियों ने इसे आंदोलन की जीत बताया।

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News