महिला चालकों के लिए DTC उठा रही कदम

punjabkesari.in Sunday, Mar 29, 2015 - 02:31 PM (IST)

नई दिल्लीः महिला चालकों को अपने बेड़े में शामिल करने के लिए इच्छुक दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) ने उन्हें भारी मोटर वाहन चलाने का लाइसैंस दिलवाने के लिए प्रशिक्षण एवं मदद उपलब्ध करवाने का फैसला किया है।  
 
डीटीसी ने नियुक्ति की प्रक्रिया में महिला आवेदकों को कुछ राहत देने का भी फैसला किया है, जिसमें अनुभव की शर्तों में राहत भी शामिल है। डीटीसी की पहली महिला चालक बनने जा रहीं वी सरिता फिलहाल प्रशिक्षण ले रही हैं। वे जल्दी ही शहर के यात्रियों को उनके गंतव्यों तक पहुंचाने के लिए बस का स्टेयरिंग व्हील संभालेंगी।  
 
डीटीसी के अनुसार, वह निगम में और अधिक महिलाओं को नियुक्त करना चाहती है। इसलिए उसने पहले उन्हें छह माह तक इन वाहनों का चालन करने के लिए प्रशिक्षित करने का फैसला किया है। इसके बाद संगठन उन्हें भारी मोटर वाहन चलाने का लाइसैंस दिलाने में मदद करेगा।  
 
नियमों के अनुसार, एक चालक के पास भारी मोटर वाहन चलाने का लाइसैंस और तीन साल तक बस चलाने का अनुभव होना चाहिए। हालांकि इन महिलाओं को अब सिर्फ हल्के मोटर वाहनों के लिए व्यवसायिक लाइसैंस की ही जरूरत पड़ती है।  
 
डीटीसी की सीएमडी देबश्री मुखर्जी ने कहा, ‘‘हमारा लक्ष्य ज्यादा से ज्यादा महिला चालकों की भर्ती करना है। हमने उनके लिए कुछ राहत देने का भी फैसला किया है। जैसे कि व्यवसायिक हल्के मोटर वाहन लाइसेंस रखने वाली महिला आवेदक को बसों जैसे भारी मोटर वाहन चलाने के लिए छह माह तक प्रशिक्षित किया जाएगा।’’  उन्होंने यह भी कहा कि छह माह का प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा करने के बाद डीटीसी इन महिला चालकों को परिवहन विभाग से भारी मोटर वाहन लाइसेंस दिलवाने में भी मदद करेगी। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News